pc: tv9hindi

सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा 2024 की डेटशीट जारी कर दी गई है। 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2024 से शुरू होंगी और 2 अप्रैल, 2024 तक जारी रहेंगी। छात्रों के पास अब अपनी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक महीने का समय है। इस समय में, छात्र यहां दिए गए सुझावों का पालन करके 9 मार्च, 2024 को गणित की परीक्षा के लिए प्रभावी ढंग से तैयारी कर सकते हैं, जिससे उनके अच्छे अंक प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाएगी।

12वीं गणित परीक्षा के साथ-साथ जेईई मेन्स परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र इन टिप्स को भी अपना सकते हैं। जेईई मेन्स परीक्षा में गणित के प्रश्न 12वीं कक्षा के स्तर के होते हैं।

सिलेबस को समझें:
12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों को परीक्षा पैटर्न और गणित सिलेबस को अच्छी तरह से समझना चाहिए। यह जानकारी छात्रों को यह जानकारी प्रदान करेगी कि पेपर को कैसे संरचित किया जा सकता है।

पेपर पैटर्न को समझें:
सिलेबस को समझने के बाद, छात्रों को 12वीं गणित परीक्षा के लिए अपनी तैयारी की प्रभावी योजना बनानी चाहिए। मार्किंग को समझना महत्वपूर्ण है, जिससे छात्रों को प्रभावी रणनीति तैयार करने और कठिनाई स्तर और सटीक पेपर पैटर्न को समझने में सहायता मिलती है।

इन पर फोकस करें:
छात्रों को डेरिवेटिव और इंटीग्रल (कैलकुलस) पर विशेष ध्यान देना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि बुनियादी अवधारणाओं को सीखने से छात्रों को आसानी से पांच अध्यायों को कवर करने में मदद मिल सकती है, जो पाठ्यक्रम के एक बड़े हिस्से को कवर करने में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

रोजाना प्रेक्टिस करें:
नियमित अभ्यास और सूत्रों के उचित उपयोग से गणित के पेपर में सफलता मिल सकती है। तैयारी के लिए, छात्रों को एनसीईआरटी कक्षा 12वीं की पाठ्यपुस्तक देखनी चाहिए।

आवश्यक सुझाव:
बिना ब्रेक के लंबे समय तक अध्ययन सत्र से बचें। बेहतर रिटेंशन के लिए बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें। लगातार लंबे समय तक पढ़ाई हानिकारक हो सकती है। पढ़ाई के दौरान नोट्स बनाएं, कमजोर विषयों पर अधिक ध्यान दें, पर्याप्त नींद लें और तैयारी के दौरान स्वस्थ आहार लें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News