PC: tv9hindi

जेईई मेन्स 2024 सत्र 1, पेपर 2 परीक्षा आज, 24 जनवरी से शुरू हो रही है। पेपर में बी.आर्क (2ए) और बी.प्लानिंग (2बी) शामिल हैं। जेईई मेन्स 2024 सत्र 1 परीक्षा के लिए लगभग 1.2 मिलियन से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। हालाँकि, 27 जनवरी से शुरू होने वाली जेईई मेन्स 2024 सत्र 1 पेपर 1 परीक्षा के लिए हॉल टिकट अभी तक जारी नहीं किए गए हैं। आइए जानें पेपर 1 के लिए एडमिट कार्ड कब जारी हो सकते हैं।

जेईई मेन्स 2024 परीक्षा इस साल दो सत्रों में आयोजित की जाएगी। पहला सेशन जनवरी में और दूसरा सेशन अप्रैल में आयोजित किया जाएगा। सेशन 1 का रिजल्ट फरवरी में घोषित किया जाएगा। वहीं दूसरे सेशन की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 फरवरी से शुरू होकर 2 मार्च 2024 तक चलेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एनटीए आज पेपर 1 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर सकता है।

इस बार जेईई मेन्स 2024 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को शौचालय का उपयोग करने के बाद भी तलाशी और बायोमेट्रिक सत्यापन से गुजरना होगा। परीक्षा केंद्र पर सभी उम्मीदवारों का बायोमेट्रिक सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद ही उन्हें प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। सभी उम्मीदवारों को परीक्षा से कम से कम 1 घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना आवश्यक है।

निम्नलिखित वस्तुएं प्रतिबंधित हैं: ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स, किसी भी प्रकार का कागज, स्टेशनरी, अध्ययन सामग्री, खाद्य पदार्थ, पानी, मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर, डॉक्यूपेन, स्लाइड रूल, लॉग टेबल, कैमरा इत्यादि। यदि इनमें से कोई भी वस्तु किसी अभ्यर्थी के पास पाई जाती है, तो उसे तुरंत परीक्षा केंद्र से हटा दिया जाएगा।

पेपर 1 (बी.ई./बी.टेक), पेपर 2ए (बी.आर्क), या पेपर 2बी (बी.प्लानिंग) के लिए, परीक्षा की अवधि तीन घंटे है। दोनों पेपर (बी.आर्क और बी.प्लानिंग) को मिलाकर यह तीन घंटे 30 मिनट का होता है। जेईई मेन्स पेपर 2 परीक्षा आज दोपहर 3:00 बजे से शुरू होने वाली दूसरी पाली के लिए निर्धारित है। सुबह की पाली की परीक्षा सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​

Related News