नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से जेईई मेन 2021 के चौथे सत्र के नतीजे आज घोषित होने की उम्मीद है। परीक्षा की तारीखों में बदलाव करते हुए 26 अगस्त से 2 सितंबर के बीच परीक्षा आयोजित की गई थी। उसके बाद आज (13 सितंबर) इस सत्र का नतीजा आने की उम्मीद है। छात्र एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in या nta.ac.in से अपने स्कोरकार्ड, रैंक लिस्ट डाउनलोड कर सकेंगे। (जेईई एडवांस रजिस्ट्रेशन 2021: जेईई एडवांस 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करें, अप्लाई करें, जानें पूरा शेड्यूल)।

कुछ दिन पहले इस साल की जेईई परीक्षा में घोटाले का मामला सामने आया था। उसकी जांच सीबीआई कर रही है। इसीलिए कहा जा रहा है कि जेईई मेन के चौथे सत्र के परिणाम में देरी हुई है। कई लोगों ने चौथे सेमेस्टर की परीक्षा के पुनर्मूल्यांकन की मांग की है। मुख्य रूप से जिनके परिणाम में बड़ा अंतर देखने को मिला है।

आप जेईई मेन के चौथे सत्र के परिणाम को कैसे देखते हैं?

रिजल्ट देखने के लिए jeemain.nta.nic.in या nta.ac.in पर जाएं।

होम पेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।

अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉगिन करें।

परिणाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

रिजल्ट का प्रिंटआउट डाउनलोड करें।

जेईई मेन के बाद, छात्रों को आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस की तलाश करनी होती है। इसके लिए टॉप 2.5 लाख रैंकर्स को ही मौका मिलता है। कई को इंजीनियरिंग कॉलेज में जेईई मेन के अंकों से प्रवेश मिलता है। परिणाम घोषित होने के बाद, JOSAA संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण से काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेगा।

Related News