pc: tv9hindi

जेईई मेन 2024 सत्र 2 परीक्षा कल, 4 अप्रैल से शुरू हो रही है। पहले दिन, B.E./B.Tech के लिए पेपर 1 आयोजित किया जाएगा। पंजीकृत उम्मीदवारों को उनकी परीक्षा सिटी स्लिप और प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है। परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वारा देश भर में निर्दिष्ट केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

सेशन 2 की परीक्षा 4 अप्रैल से 12 अप्रैल तक चलेगी. 12 अप्रैल को पेपर 2 की परीक्षा होगी. एनटीए ने उन उम्मीदवारों को सत्र 1 से अपने स्कोर में सुधार करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों को सत्र 2 परीक्षा में भी बैठने की अनुमति दी है। ऐसे मामलों में, योग्यता दो सत्रों के बीच प्राप्त उच्च अंक के आधार पर तय की जाएगी।

परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर अपना जेईई मेन 2024 सत्र 2 हॉल टिकट और एक फोटो पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या मतदाता पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त, दो पासपोर्ट आकार के फोटो भी ले जाने होंगे। इन दस्तावेजों के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. अभ्यर्थी पारदर्शी बॉलपॉइंट पेन और पारदर्शी पानी की बोतल भी ले जा सकते हैं।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा हॉल के अंदर कुछ वस्तुएं सख्त वर्जित हैं, जिनमें पेंसिल बॉक्स, हैंडबैग, पर्स, कागजात, स्टेशनरी, अध्ययन सामग्री और खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इसके अलावा, मोबाइल फोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, कैलकुलेटर, डॉकेट, स्लाइड रूल्स, लॉग टेबल, कैमरा, टेप रिकॉर्डर और किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है।

पेपर 1 की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 9:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी पाली दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। सुबह की पाली के लिए उम्मीदवारों को सुबह 7:30 बजे तक परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा, और शाम की पाली के लिए उन्हें दोपहर 2:00 बजे तक पहुंचना होगा। परीक्षा के संबंध में अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध विस्तृत दिशानिर्देश देख सकते हैं।

Related News