जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम, जेईई मेन 2019 परीक्षा जनवरी 2019 में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएगी। इस बार, जेईई मेन 2019 केवल कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी और यह कई शिफ्ट में होगी। परीक्षाएं 6 जनवरी, 2019 से शुरू होंगी और 20 जनवरी, 2019 को समाप्त होंगी। परीक्षाएं शनिवार और रविवार को आयोजित करवाई जाएंगी। छात्रों के लिए पहले प्रयास में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा को क्लियर करने के लिए कुछ टिप्स हम लेकर आए हैं जो आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकते हैं।

इतने घंटे करें पढ़ाई: जेईई मेन एक बेहद प्रतिस्पर्धी परीक्षा है और परीक्षा को क्लियर करने के लिए केवल कोचिंग सेंटर की मदद लेना ही काफी नहीं है, बल्कि सेल्फ स्टडी करना भी जरूरी है। हालांकि कई टॉपर्स इस बात पर सहमत हुए कि कोचिंग सेंटरों ने काफी मदद की है। टॉपर्स के मुताबिक, कम से कम 4 घंटे सेल्फ स्टडी करना भी जरूरी है तभी आप इस एग्जाम को क्रैक कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट: परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट देना भी बेहद जरूरी है। इसलिए आप मॉक टेस्ट दें इस से आपको इस बात का पता चलेगा कि कमी कहाँ है? और फिर आप उस आधार पर अपनी अध्यन्न योजना को बदल सकते हैं।

संतुलन और स्वस्थ आहार का सेवन करें: जब तनाव और परीक्षा को क्रैक करने की बात आती है, तो छात्रों को सही संतुलन सुनिश्चित करना चाहिए। स्वस्थ भोजन करना और अध्ययन से समय निकालना और फिर एक अच्छा तरीका था। केवल लगातार पढ़ते ना रहें। बल्कि कुछ समय निकाल कर आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ डिनर पर जा सकते हैं।

Related News