कई छात्र आईएएस में शामिल होकर आईएएस अधिकारी बनना चाहते थे। आईएएस अधिकारी बनने के बाद एक खास पहचान बन जाता है और बहुत ही मजबूत वेतन पाता है। यही कारण है कि कई छात्र इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने का सपना देखते हैं। यहां बताया गया है कि छात्र इस क्षेत्र में आने और आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को कैसे पूरा कर सकते हैं।

देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी है आईएएस:-
आईएएस बनना आसान नहीं है। यह देश की सबसे बड़ी सरकारी नौकरी है। IAS अधिकारी एक प्रभावशाली व्यक्ति होता है। यह अधिकारी सभी विभागों का मार्गदर्शन करता है कि किस विभाग में कैसे काम करना है। केंद्र सरकार के सभी सचिव आईएएस अधिकारी होते हैं। केवल एक आईएएस अधिकारी, सभी विभागों में सरकारी नीतियों को लागू करता है। IAS अधिकारी की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाती है। इसलिए इन अधिकारियों को राजपत्रित अधिकारी भी कहा जाता है। एक IAS अधिकारी को राज्य सरकार द्वारा निलंबित किया जा सकता है, लेकिन उसे बर्खास्त करने की शक्ति केवल राष्ट्रपति के पास होती है।



ये है शैक्षणिक योग्यता:-
IAS ऑफिसर बनने के लिए किसी भी छात्र का किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है। चाहे वह साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम हो। सामान्य वर्ग का छात्र 21 से 32 वर्ष की आयु में किसी भी समय 6 बार IAS की परीक्षा दे सकता है। ओबीसी छात्र 21 से 35 साल की उम्र में किसी भी समय 9 बार ये परीक्षा दे सकते हैं। इसी तरह, एससी और एसटी वर्ग के छात्र 21 से 37 वर्ष की आयु तक जब चाहें आईएएस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इन परीक्षाओं में बैठने के लिए एक छात्र का भारत, नेपाल या भूटान का नागरिक होना बहुत जरूरी है। IAS बनने के लिए छात्रों को 3 परीक्षा देनी होती है। पहली प्रारंभिक परीक्षा है, दूसरी मुख्य परीक्षा है और तीसरा खंड साक्षात्कार है।

Related News