शुरू से परीक्षा की तैयारी

परीक्षा की शुरुआती तैयारी करना जेईई मुख्य 201 9 को तोड़ने का पहला कदम है। जैसे ही आप कक्षा 11 में कदम रखते हैं, आपको जेईई मेन की तैयारी करना शुरू कर देना चाहिए।

कक्षा में एकाग्रता

स्कूल पहली जगह है जहां विषयों को वैचारिक स्पष्टता पर ध्यान देने के साथ गहराई से पढ़ाया जाता है। यह यहां है कि पहला कदम उठाया गया है। कोचिंग के बिना जेईई मुख्य 201 9 को तोड़ने के लिए, आपको स्कूल में पूर्ण एकाग्रता के साथ अध्ययन करना होगा।

स्वयं अध्ययन

परिदृश्य में आत्म-अध्ययन अक्सर कम करके आंका जाता है जहां कोचिंग संस्थानों का प्रचार दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। लेकिन यदि आप किसी भी कोचिंग संस्थान में शामिल किए बिना जेईई मुख्य 201 9 को क्रैक करना चाहते हैं तो आत्म-अध्ययन एक फायदेमंद कारक साबित हो सकता है।

परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से परिचित हो जाओ

वेटेज के साथ जेईई मुख्य पाठ्यक्रम को जानने से आप उन महत्वपूर्ण विषयों को अलग कर सकते हैं जिन पर आप अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। परीक्षा पैटर्न आपको प्रश्नों के प्रकार से परिचित होने में मदद करेगा ताकि आप अभ्यास कर सकें और तदनुसार तैयार कर सकें।

डाउट क्लीयर रखें

चूंकि आप किसी कोचिंग में शामिल नहीं हो रहे हैं, इसलिए आपके डाउट को अनसुलझा होने की संभावना है। ऐसा मत होने दो। अपने स्कूल के शिक्षकों, अपने दोस्तों या किसी अन्य व्यक्ति से परामर्श करके समय-समय पर अपने संदेह और प्रश्नों को साफ़ करें।

टाइम मेनेजमेंट

समय प्रबंधन सफलता की कुंजी है। परीक्षा पाठ्यक्रम और पैटर्न के अनुसार अपने विषयों को सभी विषयों और उनके संबंधित विषयों में विभाजित करें।

ऑनलाइन अध्ययन

इंटरनेट अध्ययन सामग्री, प्रश्न पत्र, ट्यूटोरियल इत्यादि के लिए एक केंद्र है। प्रतिभाशाली प्रोफेसरों और विशेषज्ञों द्वारा ट्यूटोरियल वीडियो और व्याख्यान देखकर इंटरनेट के इस उपहार का उपयोग करें, अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए अध्ययन सामग्री डाउनलोड करना, पिछले वर्ष प्रश्न पत्रों को डाउनलोड करना आदि।

कमजोरी और ताकतें

कोई भी आपकी शक्तियों और कमजोरियों को अपने आप से बेहतर नहीं जानता है। जेईई मुख्य तैयारी के लिए बेहतर रणनीतिक योजना सुनिश्चित करने के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों का विश्लेषण करें। अपनी कमजोरियों पर अधिक काम करें ताकि तैयारी के अंत तक वे परीक्षा से पहले आपकी ताकत बन जाए।

Related News