आज इस डिजिटल युग में हर इंसान इंटरनेट का इस्तेमाल करता है और दिन भर सोशल मीडिया पर ऑनलाइन रहता है, और ऐसे ही आपका सारा दिन निकल जाता है, अगर आप भी चाहते है की आप इंटरनेट की जरिये पैसा कमाए, तो हम आपके लिए लेकर आये है 4 ऐसे काम जिन्हें आप ऑनलाइन करके महीनें के लाखों कमा सकते है वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के.


ऑनलाइन ब्लोगिंग: आप एक डोमेन खरीद कर जो आजकल 500 रूपये के अन्दर आ जाता है, उसे ब्लॉगर या किसी अन्य होस्टिंग प्लेटफार्म पर होस्ट करके उससे अपने ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं इसके साथ ही आपको कंटेंट राइटिंग पसंद हैं तो आप अपने पसंद के टॉपिक पर लिख कर भी कमा सकते है।

सोशल मीडिया मैनेजर: अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी है तो उन कंपनियों को अपनी सेवा दे सकते है जिन्हें अपने सोशल मीडिया हेंडल को मैनेज करने के लिए एक सोशल मीडिया के जानकर की जरुरत होती है,इसके साथ ही आप इंटरनेट पर सर्च करे तो आप पाएंगे की वहां पर बहुत सी कंपनियों ने सोशल मीडिया मैनेजर को हायर करने के लिए विज्ञापन डालें हुए है, इस काम से आप महीने के कम से कम 20 से 50 हजार तक की कमाई कर सकते है।

ई बुक लेखक: अगर आपको लिखने का शौक है तो आप अपने मनपसन्द सब्जेक्ट पर ई बुक लिख कर ऑनलाइन प्लेफोर्म पर सेल कर सकते है।

एसएईओ कंसल्टेंट: अगर आपको एसईओ के बारे में अच्छी नॉलेज है तो आप उन कंपनियों को अपनी सेवा दे सकते है जिनकी वेबसाइट गूगल पर लिस्ट है, आप उनकी वेबसाइट का एसईओ को सुधार कर उनकी वेबसाइट को रेंक कराने में सहायता कर सकते है।

Related News