आईएएस परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। यूपीएससी द्वारा यह परीक्षा आयोजित करवाई जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए कई समय पहले से तैयारी करनी होती है। यह एक टफ जॉब है और इसके लिए यह जानना जरूरी है कि तैयारी कब से शुरू करनी है और कितने साल तक प्रयास करना है।

आईएएस परीक्षा में सफलता पाने के लिए विस्‍तृतप्‍लांनिंग और तैयारी की जरूरत होती है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आईएएस परीक्षा की तैयारी किस उम्र में करनी चाहिए।

यूपीएससी की अधिसूचना के तहत वर्तमान में परीक्षा के लिए न्‍यूनतम आयु 21 साल निर्धारित की गई है। लेकिन यह ज्यादातर कैंडिडेट्स के बचपन का सपना होता है कि वे आईएएस बनना चाहते हैं और इसके लिए वे काफी समय पहले से ही तैयारी करने लगते हैं।

किस उम्र से शुरु करें तैयारी

16 साल की उम्र
कई स्टूडेंट्स के परिवार में ही कोई आईएएस अफसर होता है और वे उसी से प्रेरित हो कर इस परीक्षा को पास करने के बारे में सोचते हैं। इसलिए ऐसे बच्चों को 10वीं की परीक्षा पास करने के बाद ही आईएएस की तैयारी शुरु कर देनी चाहिए।

जो स्टूडेंट्स दसवीं कक्षा से आईएएस परीक्षा की तैयारी करते हैं उन्हें सेलेक्शन प्रोसेस और आईएएस या आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आवश्‍यक मूलभूत आवश्‍यकताओं को समझने के लिए पर्याप्‍त समय मिल जाता है।

18 साल की उम्र
18 साल की उम्र भी आईएएस की तैयारी करने के लिए सही है। इसे मानक उम्र कहते हैं। आईएएस की परीक्षा में भाग लेने वाले कैंडिडेट्स अपने ग्रेजुएशन में भी वो सब्जेक्ट चुनते हैं जिनसे उन्हें आईएएस की परीक्षा में भाग लेने में मदद करें।

3-4 साल में स्‍नातक की डिग्री पूरी करने के बाद 21 या 22 साल की उम्र में आप यूपीएससीआईएएस की परीक्षा दे सकते हैं।

21 साल की उम्र
स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद भी आईएएस परीक्षा को चुनते हैं। इस समय में जो छात्र आईएएस की परीक्षा में शामिल होने का फैसला करते हैं वो ही अमूमन आईएएस टॉपर्स होते हैं।

Related News