सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने सेंटर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) परीक्षा की तिथि, एडमिट कार्ड और सिलेबस जारी कर दिया है। परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। देशभर में शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। अगर आप भी इस परीक्षा में बैठने जा रहे है, तो इस से पहले परीक्षाओं से जुड़ी इन महत्वपूर्ण बातों को जरूर जान लीजिये।

यह परीक्षा रविवार 9 दिसंबर को देश भर के 92 शहरों के 2296 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो पारियों में आयोजित होगी जिसमें पेपर I 2 बजे से शाम 4.30 बजे और पेपर II सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। यह परीक्षा कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के शिक्षक पदों की भर्ती के लिए आयोजित होगी।

इस परीक्षा में जो उम्मीदवार 60 प्रतिशत या इस से ज्यादा अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें इस परीक्षा में पास माना जाएगा। आप बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से इस परीक्षा का विस्तृत सिलेबस, पात्रता और पैटर्न की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5 के छात्रों को पढ़ाने में इच्छुक है उन्हें पेपर 1 में परीक्षा देनी होगी वहीं जो उम्मीदवार कक्षा 6 से 8 के छात्रों के पढ़ाने के इच्छुक है, उन्हें पेपर 2 में परीक्षा देनी होगी। एक बात का ध्यान रखें कि उम्मीदवार दोनों पदों पर काम करने के इच्छुक है, उन्हें दोनों पारियों में परीक्षा देनी होगी।

Related News