मौजूदा समय में आपने 1 रुपए से लेकर 2000 रुपए तक के नोट देखे होंगे। वर्तमान में 1 रुपए, 5 रुपए, 10 रुपए, 20 रुपए, 50 रुपए, 100 रुपए, 500 रुपए और 2000 रुपए के नोट चलन में हैं। लेकिन क्या कभी आपने 1 लाख रुपए के नोट के बारे में सुना है? जी हाँ पहले हमारे देश में 1 लाख का नोट वभी छप चुका है। लेकिन उन नोटों में गांधी जी की नहीं बल्कि सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर छपी थी।

इस नोट को आजाद हिंद सरकार के जमाने में छापा गया था। नेताजी के चालक रहे कर्नल निजामुद्दीन ने पहले एक इंटरव्यू में बताया था कि इस नोट को आजाद हिंद बैंक द्वारा जारी किया गया था। इसे 10 देशों का समर्थन भी प्राप्त था। इन देशों में क्रोसिया, जर्मनी, बर्मा, नानकिंग(वर्तमान में चीन),थाईलैंड, फिलीपिंस, मंचूको, इटली और आयरलैंड शामिल थे जिन्होंने बैंक की करेंसी को मान्यता दी थी। तब बैंक ने 10 रुपए के सिक्के से लेकर 1 लाख रुपए तक के नोट जारी किए थे।


1943 में हुई थी आजाद हिंद बैंक की स्थापना

1 लाख रुपये के नोट को जारी करने वाले बैंक आजाद हिंद की स्थापना साल 1943 में की गई थी। बैंक द्वारा 5000 के नोट की जानकारी सार्वजनिक की गई थी जिसका एक नोट आज भी बीएचयू के भारत कला भवन में सुरक्षित है। 1 लाख का नोट की तस्वीर हाल ही में नेताजी की प्रपौत्री राज्यश्री चौधरी ने विशाल भारत संस्थान को उपलब्ध कराई थी।

Related News