Indian Navy Recruitment 2021: भारतीय नौसेना में सेलर (MR) पदों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। नाविक पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 2 नवंबर, 2021 को समाप्त होगी। भर्ती 300 रिक्त पदों को भरने के लिए है। कुल 300 पदों के लिए लगभग 1500 उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा और शारीरिक योग्यता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए कट-ऑफ अंक अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं।

पद का नाम - नेवी सेलर (मीट्रिक भर्ती)
पदों की संख्या - 300
कितना मिलेगा भुगतान- इस नौकरी के लिए चुने गए युवाओं को पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्हें प्रशिक्षण के दौरान 14,600 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने पर डिफेंस पे मैट्रिक्स 21,700 रुपये से 69,100 रुपये तक दिया जाएगा। अन्य सभी भत्तों के साथ लेवल 3 के अनुसार पूर्ण वेतन दिया जाएगा। शुरुआती वेतन लगभग 50,000 रुपये प्रति माह होगा।

कौन आवेदन कर सकता है
वे उम्मीदवार नेवी एमआर वेकेंसी 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की हो। साथ ही, आपकी उम्र (नौसेना एमआर आयु सीमा) महत्वपूर्ण है। नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती में शामिल होने के लिए आपका जन्म 01 अप्रैल 2002 से 31 मार्च 2005 के बीच होना चाहिए।

यह होगी चयन प्रक्रिया
योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और फिजिकल एप्टीट्यूड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा में प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा। परीक्षा 30 मिनट की होगी। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। विज्ञान, गणित और सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न 10वीं कक्षा के होंगे। पूरा कोर्स ज्वाइन इंडियन नेवी की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट (पीएफटी) में बैठना होगा।

इस तरह अप्लाई करें
आपको भारतीय नौसेना की वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास 02 नवंबर, 2021 तक का समय होगा। ध्यान रखें कि आपको केवल एक ऐसा फॉर्म भरना है जो फोकस के साथ सटीक जानकारी प्रदान करता हो। यदि उम्मीदवार एक से अधिक आवेदन पत्र भरता है और जमा करता है, तो उसका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

Related News