इंडिया पोस्ट भर्ती 2022: इंडिया पोस्ट ने पोस्टमैन, मेल गार्ड और अन्य पदों पर आवेदन करने के लिए योग्य भारतीय नागरिकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इच्छुक उम्मीदवार इंडिया पोस्ट की वेबसाइट indiapost.gov.in से भर्ती अधिसूचना डाउनलोड कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन 23 सितंबर 2022 को शाम 5 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे।

नोटिस के अनुसार, कुल 98,083 रिक्तियां उपलब्ध हैं और उन्हें भर्ती अभियान के माध्यम से भरा जाना है। सरकार ने देशभर के 23 सर्किलों में इन रिक्त पदों पर भर्ती को मंजूरी दे दी है.

इंडिया पोस्ट भर्ती 2022: रिक्ति विवरण
1. पोस्टमैन - 59099 पद
2. मेलगार्ड - 1445 पद
3. मल्टी-टास्किंग (एमटीएस) - 37539 पद

इंडिया पोस्ट भर्ती 2022: योग्यता
सभी पदों के लिए योग्यता मानदंड और शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग है। कुछ उम्मीदवारों ने अपनी 10 वीं कक्षा पूरी कर ली होगी और उन्हें कंप्यूटर की बुनियादी समझ होनी चाहिए। अन्य पदों के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10+2 डिग्री होनी चाहिए। सभी पदों के लिए पात्रता मानदंड के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध भर्ती अधिसूचना की जांच करनी चाहिए।

आयु सीमा
भारतीय डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस की नौकरी के लिए आवेदन करने वाले युवाओं की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष निर्धारित की है।

ऐसे करें अप्लाई
भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाएं।
यहां आपको होमपेज में पोस्ट ऑफिस रिक्रूटमेंट के बटन पर क्लिक करना है।
इसके बाद इंडिया पोस्ट रिक्रूटमेंट 2022 लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्टर बटन पर क्लिक करें। आगे बढ़ने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
इंडिया पोस्ट ऑफिस भर्ती फॉर्म 2022 भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
आवेदन पत्र जमा करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

Related News