कई कंपनियां और उद्योगों ने एक प्रोजेक्ट मेनेजर की भूमिका को काफी महत्व दिया है। प्रोजेक्ट मेनेजर एक कार्य के सभी पहलुओं का ख्याल रखते हैं और इसे समय सीमा के भीतर पूरा करते हैं। इस कारण से, दुनिया भर में प्रोजेक्ट मेनेजर की एक बड़ी मांग है।

प्रोजेक्ट मेनेजमेंट इंस्टीट्यूट (पीएमआई) के अनुसार, प्रोजेक्ट मेनेजर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए परियोजनाओं के लिए ज्ञान, कौशल, उपकरण और तकनीकों का उपयोग है। प्रोजेक्ट मेनेजर की परिभाषा को समझने का बेहतर तरीका एक परियोजना के अर्थ को समझना है।

भारत में कई प्रोजेक्ट मेनेजमेंट कोर्स हैं। एडएक्स पर उपलब्ध सर्वोत्तम ऑनलाइन प्रोजेक्ट प्रबंधन पाठ्यक्रम यहां दिए गए हैं।

प्रोजेक्ट मेनेजमेंट इंट्रोडक्शन: एडीलेड विश्वविद्यालय

यह एक प्रारंभिक कार्यक्रम है और प्रोजेक्ट मेनेजमेंट के सिद्धांतों के बारे में उनके काम के अलावा सीखेंगे। यह एक नि: शुल्क पाठ्यक्रम है, हालांकि, एक उम्मीदवार एक प्रमाणित प्रमाणपत्र के लिए $ 50 अमरीकी डालर (लगभग INR 3441) का भुगतान कर सकता है।

पाठ्यक्रम की लंबाई: 6 सप्ताह

प्रयास आवश्यक: प्रति सप्ताह 2 से 3 घंटे

रिस्क मेनेजमेंट फोर प्रोजेक्ट: एडीलेड विश्वविद्यालय

अभ्यर्थियों को सीखना होगा कि संगठन में जोखिमों को सर्वोत्तम प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं के माध्यम से कैसे प्रबंधित किया जाए। यह एक नि: शुल्क पाठ्यक्रम है, हालांकि, एक उम्मीदवार एक प्रमाणित प्रमाणपत्र के लिए $ 50 अमरीकी डालर (लगभग INR 3441) का भुगतान कर सकता है।

पाठ्यक्रम की लंबाई: 5 सप्ताह

प्रयास आवश्यक: प्रति सप्ताह 2 से 3 घंटे

3. अंतर्राष्ट्रीय प्रोजेक्ट मेनेजमेंट: रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आरआईटी)

इस कोर्स में वैश्विक परियोजनाओं के बारे में जानेंगे कि विभिन्न देशों में उन्हें सफलतापूर्वक कैसे प्रबंधित किया जाए। यह एक नि: शुल्क पाठ्यक्रम है, हालांकि, एक उम्मीदवार एक सत्यापित प्रमाणपत्र के लिए $ 150 अमरीकी डालर (लगभग INR 10,320) का भुगतान कर सकता है।

पाठ्यक्रम की लंबाई: 5 सप्ताह

प्रयास आवश्यक: प्रति सप्ताह 2 से 3 घंटे

4. प्रोजेक्ट मेनेजमेंट लाइफ सायकल: रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आरआईटी)

पाठ्यक्रम परियोजनाओं के सफल निष्पादन के लिए परियोजना प्रबंधन उपकरण, प्रक्रियाओं और तकनीकों से परिचित होने में उम्मीदवारों की सहायता करेगा। यह एक नि: शुल्क पाठ्यक्रम है, हालांकि, एक उम्मीदवार एक सत्यापित प्रमाणपत्र के लिए $ 150 अमरीकी डालर (लगभग INR 10,320) का भुगतान कर सकता है।

पाठ्यक्रम की लंबाई: 10 सप्ताह

प्रयास आवश्यक: प्रति सप्ताह 8 से 12 घंटे

5. प्रोजेक्ट मेनेजमेंट सफलता के लिए सर्वोत्तम प्रेक्टिस: रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आरआईटी)

यह कोर्स उम्मीदवारों को परियोजना प्रबंधन में सफलता प्राप्त करने में मदद करेगा। वे एक विशिष्ट प्रकार की परियोजना की चुनौतियों को दूर करने के तरीके को भी सीखेंगे। यह एक नि: शुल्क पाठ्यक्रम है, हालांकि, एक उम्मीदवार एक सत्यापित प्रमाणपत्र के लिए $ 150 अमरीकी डालर (लगभग INR 10,320) का भुगतान कर सकता है।

पाठ्यक्रम की लंबाई: 11 सप्ताह

प्रयास आवश्यक: प्रति सप्ताह 8 से 12 घंटे

Related News