अधिकतर लोगों को शिकायत रहती है कि उन्हें अपनी जॉब में कम सैलरी दी जा रही है। अगर आप भी अपनी मौजूदा जॉब सैलरी से नाखुश हैं तो हम आपको ऐसे जॉब्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमे सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है। आइये जानते हैं इन जॉब्स के बारे में।

1.डाटा साइंटिस्ट

ये दुनिया का ऐसा जॉब है जहाँ काम कर के आप कुछ सालों में अमीर बन सकते हैं। आईटी सेक्टर में यह जॉब सबसे ज्यादा पॉपुलर है। तरक्की करने के साथ साथ सोशल मीडिया पर अपनी पकड़ बनाएं रखने के लिए कंपनियों को डाटा साइंटिस्ट की जरूरत होती है। बतौर डाटा साइंटिस्ट 5 सालों से ज्यादा का अनुभव रखने वालों को आराम से 50 लाख रुपए सालाना से अधिक सैलरी मिल जाती है। वहीं कुछ सालों का अनुभव रखने वाले इंजीनियर को 5 से 8 लाख रूपये सालाना आसानी में मिल जाते है।

2.सॉल्यूशन आर्किटेक्ट

ये भी सबसे ज्यादा सैलरी मिलने वाली आईटी फिल्ड है। प्रोजेक्ट की प्लानिंग का काम सॉल्यूशन आर्किटेक्ट का होता है। इनकी सैलरी डाटा साइंटिस्ट से भी अधिक होती है। हालाँकि इस नौकरी के लिए आपका इस फिल्ड में एक्सपर्ट होना जरूरी है।

3.मोबाइल डेवलपर

जैसे-जैसे मोबाइल के क्षेत्र में क्रांति आती जा रही है वैसे-वैसे मोबाइल डेवलपर की भी मांग बढ़ती जा रही है। यह एक ऐसा फील्ड है जसिमे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसमें आप 50-60 लाख रुपए सालाना आसानी से कमा सकते हैं।हालाँकि शुरूआत में पैकेज थोड़ा कम रहता है लेकिन एक्सपीरियंस बढ़ने के साथ साथ आपको अच्छी सैलरी मिलने लगेगी।

4.सर्जन

ये बात हम सभी जानते हैं कि डॉक्टर्स की सैलरी काफी हाई होती है लेकिन इस बात का शायद आपको पता ना हो कि जटिल से जटिल ऑपरेशन को अंजाम देने वाले सर्जन की सैलरी लाखों में होती है। ये एक साल में 80 लाख से 1 करोड़ रुपए तक कमाते हैं।

5.फाइनेंसियल राइटिंग

कंपनी का फाइनेंस संभालने की ताकत यदि आप में है तो आप आसानी से फाइनेंस में अच्छा पैसा पैसा कमा सकते हैं। कुछ सालों में आप लाखों रुपए महीना कमाई कर सकते हैं। बिजनेस और फाइनेंस पर लिखने वालों को 4000 रूपये प्रति घंटे के हिसाब से मिल सकते है। तो इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी साले कितने लाख या करोड़ में हो सकती है।

Related News