इंटरनेट डेस्क। बिहार बोर्ड ने कल शाम को आखिरकार 10वीं बोर्ड के नतीजे जारी कर दिए जिसके बाद बिहार बोर्ड के टॉपर के बारे में जानने को एक बार फिर सभी उत्सुक दिखाई दिए। इस बार बिहार बोर्ड के टॉपर्स में शुरू के तीनों स्थानों पर लड़कियों ने बाजी मारी है।

इस साल की तीनों टॉपर सिमुलतला आवासीय स्कूल जमुई से हैं, परिणाम आने के बाद से ही लोग इंटरनेट पर सिमुलतला आवासीय स्कूल के बारे में काफी सर्च कर रहे हैं। बीएसईबी मैट्रिक परिणामों में टॉपर रही प्रेरणा राज है जिन्होंने 457 अंक बनाए हैं वहीं दूसरी रैंक पर दो लड़कियां रही जिनमें प्रज्ञा और शिखा कुमारी है उनके 454 अंक बनें हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि तीनों टॉपर सिमुलतला आवासीय स्कूल से ही हैं।

सिमुलतला आवासीय स्कूल ने लगातार चौथे साल इस तरह का शानदार प्रदर्शन किया है। अधिकारियों के मुताबिक, इस साल भी टॉप करने वाले 23 छात्रों में से 10 छात्र सिमुलतला आवासीय स्कूल से ही हैं।

बिहार बोर्ड के परिणामों की अगर हम बात करें तो क्लास 10वीं के नतीजों में, इस साल नाटकीय रूप से बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल जहां 50.12% छात्र पास हुए थे तो इस साल 68.89% छात्रों ने सफलता हासिल की है।

सिमुलतला आवासीय स्कूल के बारे में हम आपको बताएं तो वहां पर चार प्रमुख पहलुओं के आधार पर तैयार करवाई जाती है। सिमुलतला आवासीय स्कूल समाज के वंचित वर्गों से प्रतिभाशाली छात्रों को विभिन्न क्षेत्रों में भेजने के मामले में काफी आगे चल रहा है।

सिमुलतला आवासीय स्कूल में पढ़ने वालों की सुबह 4:30 बजे शुरू हो जाती है जिसके बाद सुबह 8 बजे से 2 बदे तक यहां क्लासें लगाई जाती है। वहीं शाम को 6:30 बजे से 9:30 बजे तक सेल्फ स्टडी करने के लिए समय तय किया हुआ रहता है।

वहीं अधिकारियों का कहना है कि सिमुलतला आवासीय स्कूल दर्शन परंपराओं और आधुनिकता का एक संपूर्ण मिश्रण है जहां बच्चों को किसी मशीन की तरह नहीं पढ़ाया जाता है बल्कि समाज से बड़े पैमाने पर सोचने के हिसाब से पढ़ाया जाता है।

Related News