नई शुरू की गई भर्ती योजना अग्निपथ के तहत, भारतीय वायु सेना (IAF) को पंजीकरण के अंतिम दिन तक 7.5 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया 24 जून से शुरू हुई और मंगलवार, 5 जुलाई को समाप्त हुई।

14 जून को इस योजना के अनावरण के बाद, इसके खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शनों ने कई राज्यों को लगभग एक सप्ताह तक हिलाया और विभिन्न विपक्षी दलों ने इसे वापस लेने की मांग की।

IAF ने ट्विटर पर कहा, "अग्निपथ भर्ती योजना के लिए IAF द्वारा आयोजित ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो गई है।"


इसमें कहा गया है, "पहले 6,31,528 आवेदनों की तुलना में, जो किसी भी भर्ती चक्र में सबसे अधिक था, इस बार 7,49,899 आवेदन प्राप्त हुए हैं।"

अग्निपथ योजना के तहत, साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के लोगों को चार साल के कार्यकाल के लिए सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा और उनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा के लिए शामिल किया जाएगा।

सरकार ने 16 जून को, इस योजना के तहत भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को वर्ष 2022 के लिए 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया था और बाद में, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में "अग्निवर" के लिए वरीयता जैसे कई कदमों की घोषणा की थी।

कई भाजपा शासित राज्यों ने यह भी घोषणा की कि "अग्निपथ योजना के तहत सशस्त्र बलों में शामिल किए गए सैनिकों" को राज्य पुलिस बलों में भर्ती के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

सशस्त्र बलों ने कहा है कि नई भर्ती योजना के खिलाफ हिंसक विरोध और आगजनी करने वालों को शामिल नहीं किया जाएगा।

Related News