हमारे समाज में आईएएस जैसी सिविल सर्विस परीक्षा टॉप करने वाले छात्रों को आदर्श माना जाता है। इसका कारण ये है कि इस परीक्षा को पास करना कोई आसान बात नहीं है और इसके लिए हर छात्र को कड़ी मेहनत करनी होती है। अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो टॉप करना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले टॉपर रह चुके छात्रों की आदतों कों जानना होगा और उसी के अनुसार अपनी आदतों को बदलना होगा। आज हम आपको आईएएस टॉपर्स की आदतों के बारे में बता रहे है -

अनुशासन और इच्छा शक्ति - अगर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफल होना चाहते है तो इसके लिए अनुशासन पहली और महत्वपूर्ण चीज़ है। आईएएस टॉपर्स किसी भी अन्य छात्र की तरह, अपनी पढ़ाई के समय और ऊर्जा के महत्व को समझते हैं, इसलिए वे अपने पढ़ाई के समय के बारे में बेहद अनुशासित होते हैं। अनुशासन के साथ इच्छाशक्ति का होना लक्ष्यों की प्राप्ति में आसानी लेकर आता है।

समर्पण और निरंतरता - समर्पण और निरंतरता ये दोनों चीज़ें आईएएस परीक्षा में सफल और असफल होने वाले छात्रों का सबसे बड़ा और मुख्य अंतर होता है। जिन छात्रों में नई चीज़ों को सीखने का समर्पण भाव होता है वे परीक्षा में जल्दी सफल होते है। इसी के साथ पढाई के टाइम टेबल में निरंतरता होने से लक्ष्य जल्दी प्राप्त होते है।

आत्मविश्वास - अगर आपके अंदर लक्ष्य को पाने के लिए आत्मविश्वास है तो आप अपने लक्ष्य को अन्य छात्रों की तुलना में जल्दी प्राप्त कर सकते है। आत्मविश्वास के बल पर ही आप अपने सिलेबस को जल्दी पूरा कर सकते है और परीक्षा से पहले रिवीजन कर के टॉपर्स की लिस्ट में शामिल हो सकते है।

Related News