सबसे सम्मानित बिजनेस स्कूलों, भारतीय प्रबंधन संस्थानों (IIM) के लिए प्रवेश प्रक्रिया, कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2020) के साथ शुरू होगी, जो 29 नवंबर को आयोजित होने वाली है। सभी 20 IIM प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों की स्क्रीनिंग करेंगे। कैट 2020 में। स्वाभाविक रूप से, बहुत कुछ दांव पर है।

ज्ञात हो, कॉमन एडमिशन टेस्ट के स्कोर केवल एक उम्मीदवार के एडमिशन के अवसरों और हर साल तय नहीं करते हैं, एक कारक के रूप में उनका महत्व कम हो रहा है। कॉमन एडमिशन टेस्ट पर बहुत अधिक निर्भर रहने वाली प्रवेश नीति के कारण कक्षाओं में लिंग अनुपात और इंजीनियरों का वर्चस्व रहा है। कुछ भारतीय प्रबंधन संस्थानों के जानबूझकर प्रयासों के साथ, जो अब बदल रहा है।

दो साल के स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के 2021-2023 बैच के लिए, कैट स्कोर को आईआईएम - अहमदाबाद, लखनऊ, बैंगलोर, कोझीकोड और रायपुर में अंतिम चयन के लिए 25 से 65 प्रतिशत के बीच वेटेज दिया गया है। कुछ IIM ने विविधता को बढ़ावा देने के लिए CAT स्कोर में चयन मानदंड के एक मेजबान को जोड़ा है, जिसमें पूर्व शैक्षणिक प्रदर्शन, कार्य अनुभव, लिंग और शैक्षणिक पृष्ठभूमि सहित विविधता को बढ़ावा देना है।

Related News