pc: tv9hindi

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जनवरी 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए नए प्रवेश के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट बढ़ा दी है। उम्मीदवार जनवरी 2024 सत्र कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा और ऑनलाइन मोड में 20 मार्च, 2024 तक पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन आधिकारिक वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in के माध्यम से जमा किए जाने चाहिए।

प्रवेश के बाद, उम्मीदवार सरकारी छात्रवृत्ति के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल Scholars.gov.in पर भी आवेदन कर सकते हैं। इग्नू के एक आधिकारिक पोस्ट के अनुसार, जनवरी 2024 सत्र में प्रस्तावित सभी कार्यक्रमों के लिए ओडीएल/ऑनलाइन मोड में नए प्रवेश के लिए पंजीकरण तिथि 20 मार्च, 2024 तक बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार प्रवेश के लिए निर्दिष्ट अंतिम तिथि तक आवेदन कर सकते हैं। आइए जानें रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज।

कैसे पंजीकृत करें?

आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं।
रजिस्टर ऑनलाइन पर क्लिक करें, फिर नए प्रवेश के लिए लिंक पर क्लिक करें।
यहां विवरण दर्ज कर रजिस्ट्रेश करें और फाॅर्म भरें।
प्रोग्राम चुनें और फॉर्म सबमिट करें।

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट:

पासपोर्ट आकार की फोटो की स्कैन की गई कॉपी (100 KB से कम)
हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी (100 केबी से कम)
शैक्षिक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रति (200 केबी से कम)
जाति प्रमाण पत्र की स्कैन की गई प्रति (200 KB से कम)

आवेदकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आवेदन प्रक्रिया के दौरान निर्दिष्ट प्रारूप में डाक्यूमेंट्स अपलोड करें। पंजीकरण की अंतिम तिथि, जो शुरू में 29 फरवरी तक बंद होनी थी, 10 मार्च तक बढ़ा दी गई थी और अब अतिरिक्त 10 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Related News