pc: tv9hindi

आंध्र प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (एपीटीईटी) 2024 परीक्षा का हॉल टिकट जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी किया गया है और पंजीकृत उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aptet.apcfss.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। आंध्र प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 27 फरवरी से 9 मार्च तक राज्य भर में निर्दिष्ट केंद्रों पर दो पालियों में होने वाली है। उत्तर कुंजी 10 मार्च को जारी की जाएगी और परिणाम 14 मार्च को घोषित किया जाएगा।

परीक्षा की पहली पाली सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक आयोजित की जाएगी, जबकि दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगी. परीक्षा स्कूल शिक्षा विभाग के मार्गदर्शन में आयोजित की जाएगी। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार स्कूल शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। पेपर 1 उन लोगों के लिए है जो कक्षा 1 से 5 तक के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं, और पेपर 2 उन लोगों के लिए है जो कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने का लक्ष्य रखते हैं।

एपी टीईटी 2024 एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें:

आंध्र प्रदेश टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट aptet.apcfss.in पर जाएं।
होम पेज पर जाएं और एपी टीईटी 2024 एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन नंबर और अन्य विवरण दर्ज करें, फिर सबमिट करें।
हॉल टिकट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा.
एडमिट कार्ड जांचें और डाउनलोड करें।

परीक्षा पैटर्न:

परीक्षा में कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) शामिल होंगे, और परीक्षा की अवधि 2.5 घंटे होगी। पेपर 1 में पांच सेक्शन होंगे: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, अंग्रेजी, गणित और पर्यावरण अध्ययन। प्रत्येक सेक्शन में 30 एक अंक वाले बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पेपर 2 में भी पांच सेक्शन होंगे, पहले तीन में प्रत्येक में 30 प्रश्न होंगे और अंतिम खंड में 60 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

क्या है पासिंग मार्क?
एपी टीईटी 2024 पास करने के लिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है। पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 50% या अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है, जबकि एससी, एसटी, विकलांग और पूर्व सैनिक श्रेणियों के उम्मीदवारों को 40% या अधिक अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

Related News