कंप्यूटर के इस युग में आजकल लगभग हर नौकरी में कंप्यूटर का उपयोग होने लगा है। इन दिनों अगर आप एक अच्छी नौकरी पाना चाहते है तो आपको कंप्यूटर का उपयोग करना आना चाहिए। आपमें में कुछ लोगों को कंप्यूटर पर काम करना पसंद भी होगा। अगर आपको कंप्यूटर का काम करना पसंद है तो हम आपको एक ऐसे फील्ड के बारे में बता रहे है जिसमें आप शानदार करियर बना सकते है।

इंटरनेट के उपयोग में हो रही निरंतर वृद्धि के साथ इसकी सुरक्षा भी एक महत्वपूर्ण विषय बन गई है। आये दिन डाटा चोरी होने या ऑनलाइन धोखाधड़ी होने के कई मामले सामने आते है। इस तरह के मामले सामने आने के बाद एथिकल हैकिंग युवाओं के बीच करियर विकल्प के रूप में बहुत पॉपुलर हुई है। एथिकल हैकिंग का मतलब नेटवर्क और सिस्टम की कमजोरियों का पता कर उन्हें दूर करने से है।

कंप्यूटर साइंस,आईटी और कंप्यूटर इंजीनियरिंग में पढ़ने वाले छात्र एथिकल हैकिंग के फील्ड में अच्छा करियर बना सकते है। इसके लिए आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं और ऑपरेटिंग सिस्टम से लेकर कंप्यूटर और दूसरे गैजेट्स की अच्छी समझ होनी चाहिए। इस फील्ड में महारत हासिल करने के लिए सर्टिफाइड एथिकल हैकर, कंप्यूटर हैकिंग फॉरेंसिक इन्वेस्टिगेटर जैसे कई डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध है जो कि आपको आगे चलकर आसानी से एक अच्छी सैलरी वाली नौकरी दिला सकते है।

अगर हमारे देश में इस नौकरी के स्कोप की बात करें तो आप यह कोर्स करने के बाद विप्रो, इंफोसिस, आईबीएम, टीसीएस, टेक महिंद्रा और एचसीएल जैसी कंपनियों में अच्छी नौकरी पा सकते है। इस फील्ड में फ्रेशर्स को भी 2.5 रूपये तक सालाना सैलरी मिल सकती है जो कि आगे चलकर अनुभव के आधार पर 10 से 12 लाख रूपये सालाना तक हो सकती है।

Related News