नमस्कार दोस्तों, हम आपके लिए रोज शिक्षा से संबंधित आवश्यक जानकारी लेकर आते है। दोस्तों अगर आपने अभी तक हमारे चैनल को फॉलो नही किया है तो ऊपर पीले रंग के फॉलो बटन पर क्लिक कर हमें फॉलो कर लें और हमारे आर्टिकल को लाइक और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

अगर आपको नई नई इमारतों को डिज़ाइन करने का शौक है, तो आपके लिए आर्किटेक्चर का फील्ड बेस्ट है। एक से ज्यादा विषय वाले इस क्षेत्र में ना केवल आपको बिल्डिंग बनाने के तरीके के बारे में मदद मिलती है बल्कि उसकी डिज़ाइन, सुरक्षा और सामग्री का प्रबंधन इत्यादि चीज़ों की जानकारी भी मिलती है। अगर आप भी आर्किटेक्ट बनने का सपना देख रहे है तो इस आपके इस सपने को पूरा करने के लिए हम आपको भारत के टॉप 5 आर्किटेक्चर कॉलेजों के बारे में बता रहे है -

सर जे जे स्कूल ऑफ़ आर्किटेक्चर - यह कॉलेज भारत में आर्किटेक्चर की पढ़ाई के लिए टॉप कॉलेज है। अधिकतर लोग ये बात नहीं जानते है कि यह एशिया का पहला आर्किटेक्चर कॉलेज भी है। इस कॉलेज का नाम कई मैगजीन्स और साइट्स पर आर्किटेक्चर के बेस्ट कॉलेज के रूप में देखा जा सकता है।

चंडीगढ़ कॉलेज और आर्किटेक्चर - इस कॉलेज की स्थापना 1961 से हुई थी और यह कॉलेज बहुत जल्दी देश के अच्छे आर्किटेक्चर कॉलेजों में शुमार हो गया था। यह कॉलेज कॉउंसिल ऑफ़ आर्किटेक्चर से भी एफिलिएटेड है।

डिपार्टमेंट ऑफ़ आर्किटेक्चर, आईआईटी रूड़की - आईआईटी रुड़की में डिपार्टमेंट ऑफ़ आर्किटेक्चर की शुरुआत 1956 में हुई थी। यह कॉलेज आर्किटेक्चर में मास्टर्स डिग्री के लिए बहुत फेमस है। इस कॉलेज में आपको न केवल विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलती है बल्कि यहाँ पर लगातार रिसर्च और नवाचार से आपको करियर में प्रगति में भी मदद मिलती है।

स्कूल ऑफ़ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, नई दिल्ली - इस कॉलेज की स्थापना 1941 में हुई थी। यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबद्ध एफिलिएटेड है और इसे अब डीम्ड यूनिवर्सिटी की उपाधि भी मिली हुई है। आप इस कॉलेज में बैचलर और मास्टर्स दोनों तरह के कोर्स कर सकते है।

जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली - इस कॉलेज में आपको आर्किटेक्चर के लिए बैचलर, मास्टर्स और पीएचडी जैसे कई कोर्स मिलते है। इस कॉलेज ने देश को को टॉप आर्किटेक्चर दिए है। इस कॉलेज का कैंपस प्लेसमेंट अन्य कॉलेजों की तुलना में काफी अच्छा है।

Related News