आईएएस की तैयारी करने के लिए हर साल कई युवा तैयारी करते हैं। लेकिन इसमें सेलेक्शन होना इतना आसान नहीं होता है। इस कठिन परीक्षा को क्लियर करने के लिए सालों की मेहनत की जरूरत होती है। बहुत कम लोग इस परीक्षा को पहली बारी में क्लियर कर पाते हैं। यदि आप भी आईएएस बनने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस एग्जाम की तैयारी करने के लिए कौनसे शहर सबसे बेस्ट हैं। आइये जानते हैं।

दिल्ली - जब भी सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी की बात आती है तो दिल्ली अन्य शहरों की मामले में थोड़ा आगे है। दिल्ली से अन्य शहरों के मुकाबले अधिक कैंडिडेट्स इस परीक्षा को क्लियर करते हैं। अगर पिछले कुछ साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो दिल्ली से कैंडिडेट्स का चुनाव का आंकड़ा अधिक है। दिल्ली में विभिन्न विशेषज्ञ छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए अच्छे लेवल की कोचिंग करवाते है। हालाकिं यहाँ पर रहना स्टूडेंट्स को महंगा पड़ेगा और कोचिंग पर भी अधिक खर्च करना पड़ेगा।

इलाहबाद - हिंदी मीडियम से इस परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए यह एक सही शहर है। यहां पर आपको कम फीस में अच्छी और विश्वसनीय कोचिंग संस्थान मिल सकते है। सिविल सर्विस एग्जाम्स में इलाहबाद के कोचिंग संस्थानों से कोचिंग लेने वाले स्टूडेंट्स सबसे अधिक सेलेक्ट होते हैं।

लखनऊ - लखनऊ को आईएएस परीक्षा की अच्छी तैयारी के लिए जाना जाता है। इस शहर को पुराने समय से ही आईएएस की तैयारी करने के लिए सबसे बेस्ट शहरों में से एक माना जाता है। यहाँ पर कोचिंग के साथ ही स्टूडेंट्स को अन्य सुविधाएँ भी आसानी से मिल जाती है साथ ही यह शहर रहने के लिए भी इतना महंगा नहीं है।

पटना - बिहार की राजधानी पटना में पिछले कुछ वर्षों में आईएएस की तैयारी के स्तर में काफी सुधार हुआ है। अब यदि आप आईएएस की परीक्षा में टॉप करने वाले कैंडिडेट्स के नाम देखोगे तो उसमे बिहार के कैंडिडेट्स के नाम जरूर होंगे। यह अन्य बड़े शहरों के मुकाबले महंगा भी कम है।

जयपुर - गुलाबी नगर जयपुर भी आईएएस की तैयारी के लिए अच्छा शहर है। यहाँ पढ़ने, रहने खाने के लिए संसाधन आसानी से मिल जाएंगे।

Related News