12 वीं की परीक्षा के बाद छात्र छात्राएं अपने मनपसंद कोर्स में दाखिला लेते हैं। इनमे इंजीनियरिंग, डॉक्टरी, लॉ आदि शामिल है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वकील बनने के लिए देश के टॉप 5 कॉलेज कौनसे है और लॉ के बाद आप वकील बनने के अलावा और किन क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं?

जानकारों का कहना है कि इंडस्ट्री में लॉ प्रोफशनल्स की कमी की वजह से अब clat के माध्यम 12 वीं के बाद ही एंट्री शुरु की गई।

12वीं की परीक्षा पास करने के बाद लॉ एडमिशन के दो तरीके होते हैं। इनमे पहला तरीका clat है जिसके माध्यम से नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया जा सकता है। देश भर में 15 नेशनल यूनिवर्सिटीज है। इसके अलावा अलग अलग यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम भी कंडक्ट करवाती है। आइये जानते हैं टॉप 5 कॉलेजों के बारे में।

नेशनल लॉ स्‍कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (NLSIU), बेंगलुरु – इस युनिवर्सिटी में एडमिशन लेना इतना आसान नहीं है और यहाँ पर विदेशी छात्र तक पढ़ने आते हैं। यहाँ पर कई तरह के विदेशी कोर्स भी होते हैं। यदि आप वकील बनने की सोच रहे हैं तो आपके लिए NLSIU युनिवर्सिटी बेस्ट है।

यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्‍ली फैकल्‍टी ऑफ लॉ- देश के कई जाने माने वकील इसी युनिवर्सिटी से पास आउट हैं और इस युनिवर्सिटी में भी आप लॉ करने के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्‍टडीज एंड रिसर्च यूनिवर्सिटी हैदराबाद- इस युनिवर्सिटी की खासियत है कि फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को छूट है कि वे अपना कोर्स कार्य खुद डिजाइन कर सकते हैं। जी हाँ इसी एडमिशन में ऐसी फेसिलिटी मिलती है।

क्राइस्‍ट कॉलेज ऑफ लॉ बेंगलुरु-यहां LLM के लिए स्‍टूडेंट टीचर अनुपात 10:1 का है। इसलिए इस युनिवर्सिटी में दाखिला ले कर आप अपना सारा ध्यान पढ़ाई में लगा सकते हैं। आपको इस युनिवर्सिटी में लेना चाहिए।

गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी- वकालत की पढ़ाई के अलावा प्रॉपर्टी, इंटरनेट लॉ और बिजनेस मैनेजमेंट के लिए डिप्‍लोमा कार्यक्रम भी चलाया जाता है।

लॉ करने के बाद करियर ऑप्शंस

  • एडवोकेट
  • लीगल एनालिस्ट
  • लीगल जर्नलिस्ट
  • लीगल एडवाइज़र
  • जुडिशल सर्विस और पब्लिक सर्विस कमीशन
  • सरकारी वकील
  • जुडिशल क्लर्कशिप

Related News