जब हम स्कूल में होते हैं तो सारा काम करने के बाद भी हमारे टीचरों की तरफ से हमें डांट पड़ती है क्या आपने कभी उसका कारण जानने की कोशिश करी। कुछ छात्रों को उनकी हैंडराइटिंग के लिए रोज कुछ ना कुछ सुनना ही पड़ता है। टीचर उनका लिखा कुछ भी समझ नहीं पाते हैं और उन पर गुस्सा करते हैं।

आपकी खराब हैंडराइटिंग से आपको स्कूल टाइम या कहीं और खासा नुकसान झेलना पड़ सकता है इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी हैंडराइटिंग को आसानी से सुधार सकते हैं।

पहले तय करें कि आप क्यों हैंडराइटिंग सुधारना चाहते हैं-

सबसे पहले आपको यह जानने की ज़रूरत है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बाद ही आप किसी काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। शायद (मेरे जैसे) आप अधिक स्पष्ट रूप से लिखना चाहते हैं या फिर आपके बनाए हुए नोट्स किसी को समझ नहीं आते हैं इसलिए आप ये करना चाहते हैं। इसलिए सबसे पहले आप जो करना चाहते हैं वो तय करें।

लिखने के लिए अपने हथियार को सावधानी से चुनें-

आप जिस चीज से लिख रहे हैं वो आपकी राइटिंग के लिए काफी मायने रखती है। आपकी राइटिंग पेंसिल से अलग आ सकती है तो वहीं दूसरी ओर पेन से वो बिल्कुल अलग आ सकती है। इसलिए आप जिससे भी आरामदायक फील करें और आपकी राइटिंग अच्छी आएं वो ही चीज काम में लें।

अपने बैठने के तरीके का खास ध्यान रखें-

आप किस तरह से बैठकर लिख रहे हैं उसमें भी आपकी राइटिंग पर खास असर पड़ता है। कुछ भी लिखते समय आपको सीधे और आरामदायक तरीके से बैठने की जरूरत है। आपको लिखने के दौरान अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे घुमाकर लिख सकते हैं। कुछ लोग आपको 45 डिग्री कोण पर लिखने की सलाह देते हैं तो तब तक आपके लिए मुश्किल हो जाएगी इसलिए लिखने के लिए आपके बैठने की पॉजिशन काफी अहम होती है।

लिखने के दौरान अपने कंधे को शामिल करें-

लिखने के दौरान पेन को सही तरीके से पकड़ने के साथ-साथ आपकी बैठने की पॉजिशन का ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा एक औऱ खास बात जो आपको ध्यान रखने की जरूरत है वो यह है कि आपको लिखने के दौरान अपनी कलाई के इस्तेमाल के साथ-साथ अपने कंधों को भी शामिल करना चाहिए।

Related News