कोरोना संकट के बीच बच्चों एवं अभिभावकों के लिए राहत भरी खबर है, इस संकट की घड़ी में जिला प्रशासन ने उन्हें बड़ी मदद की है। जिला प्रशासन ने कहा कि फिलहाल एक माह का ट्यूशन ही अभिभावक जमा करेंगे। बाकी फीस बाद में किस्तों में जमा कर सकेंगे। इसके अलावे स्कूल प्रबंधन बच्चों को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल मुहैया कराएगा। प्रबंधन अब बच्चों के घर जाकर किताब व कॉपी उपलब्ध कराएगा।

जिलाधिकारी कुमार रवि का कहना है कि स्कूल प्रबंधन वर्तमान में किसी भी अभिभावक या बच्चे पर तीन माह की फीस एक साथ जमा करने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है। अभिभावक किसी कारण से एक माह की ट्यूशन फीस जमा करने में असमर्थ है, तो उसके बच्चे के खिलाफ किसी तरह की दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी।

पटना के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने शुक्रवार को बैठक कर क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक को निर्देश दिया है कि यह सुनिश्चित करें कि कोई भी स्कूल लॉकडाउन के दौरान बच्चों से वाहनों का किराया न वसूले। क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक सुरेंद्र कुमार सिन्हा का कहना है कि सात फीसद से अधिक फीस बढ़ाने वाले स्कूलों की पहचान की जा रही है। उनके खिलाफ निजी स्कूल शुल्क विनियमन अधिनियम 2019 के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related News