इंटरनेट डेस्क। अमेरिका में उपलब्ध विश्वविद्यालयों और कोर्स के काफी सारे विकल्पों के बारे में आज हर कोई जानता है तो जो विदेश में पढ़ने जाने का सोच रहे हैं उसे इस बारे में तो चिंतित नहीं होना चाहिए। विदेश में पढ़ाई के लिए जाने से पहले हर कोई बहुत सोचता है इसलिए आज हम आपको अमेरिका में पढ़ाई के लिए जाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखने की जरूरत हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

रिसर्च-

इसका मतलब है खुद से पूछना कि आप एक विशेष कॉलेज में क्यों जा रहे हैं? कॉलेज किसी के लिए आगे चलकर खड़ा नहीं रहता है, मायने रखता है तो वो आपका कोर्स ही है। देखें कि कौन सा कॉलेज आपको किस तरह का कोर्स करवाना चाहता है। इन कॉलेजों की तुलना एक दूसरे के साथ करें और देखें कि कौन सा कॉलेज आपको सबसे अच्छा लगा।

विकल्पों का आपके पास एक पूल है-

अपने दिमाग को सिर्फ एक विशेष कॉलेज के नाम पर सेट ना करें, हालांकि यह बहुत अच्छा हो सकता है। विकल्पों की एक सूची होना महत्वपूर्ण है जबकि दूसरों के बारे में जानना जरूरी है लेकिन अगर आप सभी में शामिल होने से डरते हैं, तो इसके साथ ओवरबोर्ड में ना जाएं। हमेशा आपके लिए एक कॉलेज उपयुक्त होगा और आपकी ज़रूरतें पूरी होंगी, जो आपके आवेदन को स्वीकार करेगी।

अपने एसओपी के बारे में क्लीयर रहें-

अपने उद्देश्य के बारे हमेशा से ही क्लीयर रहें, कॉलेज लाइफ ऐसी होती है जहां आपकी जिंदगी बदल जाती है इसलिए कॉलेज के चुनाव को कभी भी मजाक में ना लें। आप क्या करना चाहते हैं और किस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं इस बारे में हमेशा क्लीयर रहें।

अपने कोर्स को वित्त पोषित करना-

अमेरिका में पढ़ना आपके लिए फीस के लिहाज से भारी हो सकता है, क्योंकि हर कॉलेज की फीस वहां बहुत ज्यादा होती है। अमेरिका में एजुकेशन के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि यहां पढ़ने के दौरान आपको एक अच्छी स्कॉलरशिप भी मिलती है। अगर आपका स्कोर अच्छा है तो आप किसी भी नामी कॉलेज में स्कॉलरशिप पा सकते हैं।

एडमिशन केवल आपके ग्रेड पर निर्भर नहीं होता है

यह सच है कि अमेरिकी कॉलेज में एडमिशन के लिए बहुत सारे पैरामीटर हैं, और आपके ग्रेड केवल उनमें से केवल एक हैं। हालांकि, यदि आपके पास कोई अतिरिक्त किसी भी तरह की गतिविधियों के सबूत नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। किसी भी कॉलेज में जाने के लिए या किसी भी कोर्स में जाने के लिए सिर्फ आपकी ग्रेड काफी नहीं होती है।

Related News