कोरोना महामारी के मद्देनजर लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो गए हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए खान-पान का ध्यान रखने के अलावा योग और जिम में भी आजकल दिलचस्पी बढ़ रही है। नतीजतन, स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में पेशे की मांग आसमान छू गई है। फिटनेस और चिकित्सा के क्षेत्र में रुचि रखने वालों के लिए पोषण और आहार विज्ञान पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

पोषण और आहार विज्ञान में करियर: -
एक पोषण विशेषज्ञ या आहार विशेषज्ञ डायटेटिक्स, भोजन और पोषण, नैदानिक ​​पोषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य पोषण में स्नातक की डिग्री के साथ अपना करियर शुरू कर सकता है। बीएससी के तौर पर इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। पोषण और डायटेटिक्स उद्योगों और क्षेत्रों में फैले हुए हैं। 12वीं के बाद डाइटीशियन का कोर्स करने का विकल्प मिलता है।



रोजगार की संभावनाएं:-
इस क्षेत्र में सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की नौकरी के विकल्प हैं। स्वास्थ्य केंद्रों, स्कूलों, अस्पतालों, खेल क्लबों, गैर सरकारी संगठनों, जिम में रोजगार के अवसर मिलेंगे। साथ ही इस पेशे से जुड़े लोगों को हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में जॉब भी दी जाती है। दूसरी ओर, कई कॉर्पोरेट कंपनियां भी अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य और भोजन की देखभाल के लिए इस पेशे वाले लोगों को नियुक्त करती हैं।

Related News