pc: Webdunia

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज, 6 मार्च निर्धारित की है। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास शाम 6 बजे तक का समय है। आज ही करें आवेदन यूपीएससी की वेबसाइट पर आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, आवेदन की प्रारंभिक समय सीमा 5 मार्च थी, जिसे एक दिन बढ़ा दिया गया है।

आयोग द्वारा पहले जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 26 मई, 2024 को होने वाली है। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए आगे बढ़ेंगे, जो 20 सितंबर से शुरू होने वाली है। पांच दिनों तक चलेगा. इस साल, यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से 1,056 रिक्तियों का विज्ञापन दिया। पिछले वर्ष, 1,105 रिक्तियां थीं, 2021 में 712 और 2020 में 796 रिक्तियां थी।

आवेदन के लिए पात्रता एवं आयु मानदंड

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष (1 अगस्त 2024 तक) के बीच और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्मीदवार की जन्मतिथि 2 अगस्त 1992 के बीच और 1 अगस्त 2003 के बाद की नहीं होनी चाहिए।

आवेदन की प्रक्रिया

उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। होमपेज पर, "वन टाइम रजिस्ट्रेशन" टैब पर क्लिक करें। आवश्यक जानकारी भरें और पंजीकरण पूरा करें। आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

तीन चरणों में चयन प्रक्रिया

यूपीएससी तीन चरणों के माध्यम से चयन प्रक्रिया आयोजित करेगा: प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। मुख्य परीक्षा पास करने वालों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Related News