आप जिस भी किसी कंपनी में या कहीं भी काम कर रहे हों, बॉस और कर्मचारी का रिश्ता समझने में आपको काफी समय लगेगा। आपको अपने काम के दौरान हमेशा ईमानदार रहने के साथ ही अपने बॉस की तरफ भी ध्यान देना होगा। आपकी सफलता की सीढियां चढ़ने के पीछे आपके काम जितना ही आपके बॉस का हाथ होता है।

हम में से हर एक यही चाहता है कि किसी के सामने भी हम जो बात करें तो वो बात दिल से करें। लेकिन कई बार ऐसा होता है हमारी मन से बोली गई कुछ बात हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकती है। सबकुछ बोलने से बचना ही कभी-कभी सही साबित होता है। आइए जानते हैं कि अपने ऑफिस में बॉस के सामन कौनसी बातें कहने से आपको बचना चाहिए।

मना करना-
आपको काम के दौरान काफी विनम्र रहने की आदत है और आप अपने काम में ही खोए रहते हैं लेकिन अपने बॉस के सामने आपको "नहीं" कहने से बचना चाहिए। यदि आप नहीं शब्द नहीं कहना चाहते हैं, तो आप इसकी जगह कुछ वैकल्पिक शब्दों का उपयोग कर सकते हैं और इसे सकारात्मक तरीके से समझा सकते हैं।

IAS ऑफिसर को सैलरी के अलावा मिलती है इतनी सारी सुविधाएं

मैं नहीं कर सकता हूं-
अपने बॉस के सामने आप हर काम के लिए बार-बार "मैं नहीं कर सकता" बोलने वाला रवैया रखते हों तो आपको ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। आपकी बातचीत में "मैं नहीं कर सकता" आना आपके कम आत्मविश्वास, काम के लिए अनिच्छा को दिखाता है।

अपनी गलती स्वीकार ना करना-
अगर आपको पता है कि किसी काम के लिए आपकी गलती बॉस ने पकड़ ली तो आपको यह बताने से बचना चाहिए, "ठीक है, मैंने अपनी पूरी कोशिश की थी।" इसके बजाय, आप कुछ और कहकर बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

रेलवे में 10वीं पास के लिए निकली हजारों भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई

मुझे इससे क्या फायदा मिलेगा-
कभी-कभी आपको अपने किसी सहयोगी या दोस्त के काम में मदद करने के लिए कहा जा सकता है। हालांकि, इस समय आपको लोगों की मदद करने के बजाय अपने व्यक्तित्व के लालची पक्ष को प्रदर्शित नहीं करना चाहिए। लोगों की मदद करने से आप व्यवहार के मामले में अंक ले सकोगे।

मैं जॉब छोड़ रहा हूं-
आजकल जॉब की हालत तो आपको पता ही तो ऐसे में आपको कंपनी की जरूरत होने पर भी आपको कंपनी को धमकी नहीं देनी चाहिए। याद रखें, 50 प्रतिशत से अधिक लोग बेरोजगार हैं और उनमें से कोई भी तरीके से आपकी सीट को ले सकता है।

Related News