आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ने ऑफिस असिस्टेंट प्रीमिल्स परीक्षा के लिए आईबीपीएस (बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान) आरआरबी क्लर्क प्रवेश पत्र 2021 की घोषणा की है। बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान ने आईबीपीएस आरआरबी शेड्यूल तय कर दिया है। क्लर्क परीक्षा 8 से 14 अगस्त 2021 तक आयोजित की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी कार्यालय सहायक के पद के लिए पंजीकरण किया है, वे आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क प्रवेश पत्र 2021 डाउनलोड कर सकते हैं।

कार्यालय सहायक प्रारंभिक परीक्षा के लिए आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क प्रवेश पत्र 22 जुलाई 2021 को आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर दिया गया है। आरआरबी क्लर्क प्रारंभिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र या कॉल लेटर डाउनलोड करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त 2021 है। उम्मीदवारों को अपना आईबीपीएस आरआरबी प्रवेश पत्र 2021 परीक्षा तिथि से पहले डाउनलोड करना चाहिए।

कार्यालय सहायक प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के लिए आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क प्रवेश पत्र अलग से जारी किया जाता है। उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर कार्यालय सहायक परीक्षा के लिए आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। कार्यालय सहायकों के अलावा, आईबीपीएस आरआरबी भर्ती भी अधिकारी के पद के लिए भर्ती की जाती है।

कोरोना के प्रकोप के कारण और उम्मीदवारों की सुरक्षा के लिए, आईबीपीएस ने अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / दसवीं / धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय के लिए पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण रद्द कर दिया है। इससे पहले, आईबीपीएस आरआरबी पीईटी 19 से 25 जुलाई 2021 तक आयोजित किया गया था। आईबीपीएस आरआरबी पीईटी कॉल लेटर 09 जुलाई को होने वाला था लेकिन कोरोना के कारण प्रक्रिया में देरी हुई।

आरआरबी क्लर्क प्रवेश प्रमाणपत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया

आईबीपीएस की आधिकारिक आईबीपीएस ibps.in। वेबसाइट पर जाएँ। इसके बाद साइड बटन पर 'सीआरपी आरआरबी' पर क्लिक करें। सीआरपी आरआरबी एक्स ऑफिस असिस्टेंट लिंक के लिए ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा कॉल लेटर पर क्लिक करें। पंजीकरण संख्या, जन्म तिथि या पासवर्ड और कैप्चा दर्ज करें। अपना आईबीपीएस आरआरबी क्लर्क प्रवेश पत्र 2021 डाउनलोड करें।

इस साल 5830 रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस वर्ष अधिसूचित रिक्तियों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में दोगुनी हो गई है। पिछले साल भर्ती में पहले विभिन्न बैंकों में 1557 लिपिकीय नौकरियों का सुझाव दिया गया था। बाद में इसे 2,557 पर अपडेट किया गया। इसलिए, 2019 में, बोर्ड ने भारत के विभिन्न बैंकों में 12,000 से अधिक लिपिकीय रिक्तियों को अधिसूचित किया था। 2018 में, आईबीपीएस ने विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के लिए 7275 क्लर्कों की भर्ती की। इसलिए, 2020 में, आईबीपीएस द्वारा भरी गई रिक्तियों की संख्या में तेजी से गिरावट आई।

Related News