इंटरनेट डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरफ से एडमिशन के लिए तीसरी कट-ऑफ जारी कर दी गई है जिसके बाद एडमिशन का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है। हर बार की तरह इस बार भी कट-ऑफ को दिल्ली यूनिवर्सिटी की अधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया गया है। रिपोर्टों के मुताबिक, कई प्रमुख कॉलेजों ने अपने एडमिशन के लिए तीसरी कट-ऑफ जारी नहीं की है।

अब तक कितने एडमिशन हो चुके हैं-

दिल्ली यूनिवर्सिटी में 56,000 से अधिक सीटों के लिए 33,000 से ज्यादा एडमिशन अभी तक हो चुके हैं। हालांकि, 3,203 छात्रों ने अपना एडमिशन अभी तक वापस भी ले लिया है।

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी)-

श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) ने सामान्य श्रेणी में अपने किसी भी कोर्स के लिए तीसरी कट-ऑफ जारी नहीं की है।

लोकप्रिय डीयू कॉलेजों में खाली सीटों वाले कोर्स की लिस्ट-

इकोनॉमिक्स (ऑनर्स), पॉलिटिकल साइंस (ऑनर्स) और कैमिस्ट्री (ऑनर्स) जैसे कोर्स के लिए एडमिशन की तीसरी कट-ऑफ को जारी किया गया है।

हिंदू कॉलेज-

हिंदू कॉलेज ने केमिस्ट्री (ऑनर्स) के लिए 96.66 प्रतिशत पर एडमिसन पोर्टल फिर से खोला है। इसके अलावा, कॉलेज ने इकॉनोमिक्स के लिए 97.50 प्रतिशत, अंग्रेजी के लिए 96.75 प्रतिशत और सामान्य श्रेणी में बीकॉम (ऑनर्स) के लिए 97 प्रतिशत की डिमांग रखी है।

लेडी श्री राम कॉलेज-

इसके अलावा, लेडी श्री राम कॉलेज में 97.5 प्रतिशत पर इकॉनोमिक्स (ऑनर्स) के लिए एडमिशन फिर से खोल दिए गए हैं।

गार्गी कॉलेज-

इसके अलावा, गर्गी कॉलेज ने पॉलिटिकस साइंस (ऑनर्स) के लिए 94 प्रतिशत, केमिस्ट्री (ऑनर्स) 94.33 प्रतिशत और जूलॉजी (ऑनर्स) के लिए 93 प्रतिशत पर एडमिशन पोर्टल फिर से खोला है।

शहीद भगत सिंह कॉलेज-

कॉलेज ने इतिहास (ऑनर्स) में 89.75 फीसदी और बीकॉम में 94.50 फीसदी पर एडमिशन के लिए तीसरी कट-ऑफ जारी की है।

इंद्रप्रस्थ कॉलेज-

लड़किय़ों के लिए आईपी कॉलेज ने गणित (ऑनर्स) के लिए 95 प्रतिशत पर एडमिशन फिर से खोल दिए हैं।

डीयू एडमिशन प्रक्रिया-

तीसरी कट ऑफ सूची के तहत एडमिशन प्रक्रिया कल 30 जून से शुरू हो चुकी है और 7 जुलाई तक जारी रहेगी। रिपोर्ट के अनुसार, दस्तावेजों का सत्यापन और एडमिशन की मंजूरी नियमित शिफ्ट कॉलेजों के लिए 9:30 से 1:30 बजे तक होगी और शाम की शिफ्ट वाली कॉलेजों के लिए 4 बजे से शाम 7 बजे तक होगी।

आपको बता दें कि पहली दो कट ऑफ के बाद एक दर्जन से अधिक कॉलेजों ने बीकॉम (ऑनर्स) के लिए एडमिशन बंद कर दिया है। इनमें से कुछ कॉलेज भारती कॉलेज, लेडी श्री राम कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, दौलत राम इत्यादि शामिल हैं।

सबसे कम कट ऑफ-

सामान्य श्रेणी के लिए भागिनी निवेदिता कॉलेज और अदिति महाविद्यालय द्वारा सबसे कम कट ऑफ जारी किए गए थे। भगिनी निवेदिता ने बीए कोर्स के लिए 72 प्रतिशत का कट ऑफ जारी किया है, जबकि उसने बीकॉम के लिए 77 प्रतिशत का कट ऑफ जारी किया है।

Related News