आईआईटी खड़गपुर ने स्नातक छात्रों के लिए कई नए पुरस्कार और छात्रवृत्ति की घोषणा की। पुरस्कार और छात्रवृत्ति अकादमिक और शोध उद्देश्यों के लिए हैं। संस्थान ने एक प्रेस वक्तव्य में कहा कि पूर्व छात्रों और निगमों द्वारा डोनेशन के बाद इसने स्नातक छात्रों के लिए नौ नई छात्रवृत्तियां और दो पुरस्कार स्थापित किए हैं। पुरस्कार और छात्रवृत्ति दोनों इस महीने से दी जाएगी।

आईआईटी खड़गपुर में पूर्व छात्रों के डीन, सुब्रत चट्टोपाध्याय ने कहा कि संस्थान में मौजूदा छात्रवृत्ति के लिए छात्रों की आर्थिक पृष्ठभूमि के लिए निचला कट ऑफ इस तरह की सीमा पर है कि मामूली उच्च श्रेणियों में पड़ने वाले छात्र किसी भी सहायता के लिए आवेदन करने में सक्षम नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि इन छात्रों को भी कुछ प्रकार के वित्तीय सहायता की आवश्यकता है और इसलिए संस्थान ने मौजूदा पारिवारिक आय की सीमा रु 10 लाख और रु। अधिक छात्रों को समायोजित करने के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति के लिए 15 लाख रुपए तक बढ़ा दी है।

रहने की लागत को ध्यान में रखते हुए, इन छात्रों को भी कुछ प्रकार की वित्तीय सहायता की आवश्यकता है और इसलिए "हमने अधिक छात्रों को समायोजित करने के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति के लिए प्रति वर्ष 10 लाख रुपये और 15 लाख रुपये तक की मौजूदा पारिवारिक आय की दहलीज बढ़ा दी है।

संस्थान द्वारा जारी किए गए प्रेस वक्तव्य में यह भी कहा गया है कि यह वर्षों में पूर्व छात्रों के दान से निर्मित एंडोमेंट फंड से अंडरग्रेजुएट स्तर पर भी शोध वित्त पोषण करेगा।

Related News