इंटरनेट डेस्क। GMAT प्रवेश परीक्षा एक व्यापार कार्यक्रम में प्रवेश करने के लिए एक द्वारपाल के रूप में कार्य करती है। हालांकि, कई ने इस पुल को पार करने का प्रयास किया है लेकिन अक्सर असफल रहा है। इसके मुख्य कारणों में से एक यह है कि उम्मीदवारों को अपने नौकरी / कॉलेज के साथ GMAT तैयारी को संतुलित करना मुश्किल लगता है। दूसरे पर ध्यान केंद्रित करते समय वे अनिवार्य रूप से एक पर हार जाते हैं। अब अगर आप इन उम्मीदवारों में से एक हैं, तो चिंता न करें। मैं आपको जीमैट के लिए तैयार करने के बारे में कुछ सुझाव दूंगा।

क्वांटिटी बनाम क्वालिटी

'जीमैट के लिए तैयार कैसे करें' के अलावा एक प्रश्न जो हर किसी के दिमाग पर घूम रहा है वो है 'जीमैट के लिए तैयार करने के लिए आपको कितना समय निर्धारित करना चाहिए?' मुझे नहीं लगता कि आप इस सवाल का जवाब पसंद करेंगे। 4,271 जीमैट लेने वालों से जनवरी से दिसंबर 2014 तक एकत्रित आंकड़ों के मुताबिक, अनुमान लगाया गया था कि 56% परीक्षा लेने वाले कम से कम 51 घंटे परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं। यह आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए क्योंकि यह सांख्यिकीय रूप से साबित हुआ है कि जो उच्च स्कोर करते हैं वे अधिक समय पढ़ते हैं।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आपका जीमैट स्कोर आपके द्वारा अध्ययन किए जाने वाले घंटों की संख्या के लिए सीधे आनुपातिक होगा। वास्तव में परीक्षा के संस्थापक ओरेन जैकमैन के अनुसार कि कम अक्षम है, और दूसरी तरफ, यदि आप अपने आप को बहुत लंबा, 3 से 4 महीने देते हैं तो आप शुरुआत में जो सीखा है उसे भूलना शुरू कर देंगे।

नियोजन कार्यक्रम और सेटिंग समय सारिणी लंबे समय तक चलती है जब तक कि समय आवंटन का संबंध है। यह आवश्यक है कि आप व्यायाम के लिए समय निर्धारित करें क्योंकि यह आपको ताजा रखेगा।

जीमैट संरचना और प्रश्नों से परिचित हों

जहां तक जीमैट की तैयारी है यह एक आवश्यक कदम है। जीमैट परीक्षा अद्वितीय है। उदाहरण के लिए डेटा दक्षता अनुभाग में उम्मीदवारों को यह निर्धारित करना होगा कि किसी विशेष प्रश्न का उत्तर देने के लिए पर्याप्त डेटा है या नहीं। यह महत्वपूर्ण है कि आप परीक्षा का प्रयास करने से पहले क्या उम्मीद कर सकें ताकि आप तदनुसार तैयार कर सकें। आप चार वर्गों का अवलोकन प्राप्त करके शुरू कर सकते हैं। मात्रात्मक, मौखिक, एकीकृत तर्क, और विश्लेषणात्मक लेखन आकलन। केवल तब ही आप जानेंगे कि आप किस क्षेत्र में कुशल हैं और आप किसमें नहीं हैं।

आत्मविश्वास रखो

थोड़ी सी तैयारी और कुछ स्मार्ट काम के साथ, ऐसा कोई रास्ता नहीं है कि आप इसे पार नहीं कर पाएंगे। सिस्टमेटिक रूप से प्रेरित रहने के लिए बस एक रास्ता खोजें।

शान्ति बनाये रखें

यह एक साधारण वाक्यांश की तरह प्रतीत हो सकता है लेकिन ज्यादातर मामलों में यह अच्छा रहता है यह महत्वपूर्ण है कि आप तैयारी के दौरान और परीक्षा का प्रयास करने से पहले एक स्पष्ट माइंड बनाए रखें। पूरी नींद लें।

Related News