IAS बनना इतना आसान नहीं होता है। यूपीएससी की परीक्षा पास कर के कोई भी आईएएस ऑफिसर बन सकता है। इस जॉब में मोटी सैलरी के साथ कई सारी सुविधाएं भी मिलती है। हर साल यूपीएससी परीक्षा में लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं। लेकिन इनमें से सिर्फ 80-90 उम्मीदवार ही प्रशासनिक सेवा के लिए चुने जाते हैं।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि, रिटायर होने के बाद भी एक आईएएस अधिकारी को क्या-क्या सुविधाएं प्रदान होती है। आज हम आपको इसी बारे में बताएंगे कि आईएएस ऑफिसर को रिटायर होने के बाद कौन कौन सी सुविधाएं मिलती है।

एक आईएएस अधिकारी अपने रिटायरमेंट के बाद भी आजीवन पेंशन हासिल करता है। उसके वेतन में से करीब 10% की कटौती होती है। वहीं सरकार इसमें अपना 14% का योगदान भी देती है। एक रिटायर आईएएस अधिकारी को अन्य सरकारी विभाग में भी नौकरी मिल जाती है।

उन्हें रिटायर होने के बाद सीएजी, सीईसी, राज्यपाल, उपराज्यपाल, यूपीएससी सीआईसी विभिन्न आयोगों जैसे पदों पर नियुक्त कर लिया जाता है। जबकि, यह पूरी तरह से ही रिटायर अधिकारी पर निर्भर होता है कि, वह बाद में दोबारा से किसी सरकारी विभाग में नियुक्त होना चाहता है या नहीं?


रिटायर हो चुके एक आईएएस ऑफिसर को सुरक्षा भी दी जाती है। आईएएस अधिकारी को रिटायर होने के बाद भी इज्जत और रुतबा दोनों मिलता है। इसके अलावा देश की प्रगति में दिए गए उनके योगदान को सरकार हमेशा याद रखती है।

Related News