इंटरनेट डेस्क। आजकल इंजीनियरिंग से ग्रेजुएट युवा हों चाहे किसी औऱ क्षेत्र से सभी की पहली पसंद के तौर पर बैंक में नौकरी करना देखा जा रहा है। बैंक पीओ के पद पर काम करना आजकल हर युवा पसंद कर रहा है। सार्वजनिक और प्रशासनिक बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) पदों के लिए साल में दो बार इनके पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किए जाते हैं।

देश की हर बड़ी बैंकों की तरफ से पीओ पदों के लिए रोजगार समाचार निकाले जाते हैं जिनके लिए परीक्षा ली जाती है फिर परीक्षा के बाद इंटरव्यू के जरिए चयन किया जाता है। युवाओं के रूझान को देखते हुए पीओ के पदों की संख्या भी हर साल बढ़ाई जाती है।

बैंक पीओ के पद पर काम करने के बाद आप अनुभव के तौर पर सैलरी बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं अगर आप पीओ की तैयारी शुरू करने जा रहे हैं तो किस तरह से तैयारी शुरू कर सकते हैं।

उम्र सीमा-

किसी भी बैंक के पीओ पद से लेकर अन्य के लिए भी आपकी उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता क्या चाहिए-

बैंक पीओ की परीक्षा देने के लिए आपको कम से कम ग्रेजुएशन किया हुआ होना चाहिए। आपका ग्रेजुएशन बीए, बीकॉम या बीएससी किसी में भी किया हुआ हो सकता है वो मायने नहीं रखता है।

कैसा होता है परीक्षा का पैटर्न-

प्रोबेशनरी ऑफिसर पद के लिए दो चरणों में परीक्षा ली जाती है जिसमें लिखित परीक्षा होती है। पहले चरण में जीके और हिंदी से सवाल किए जाते हैं वहीं दूसरे चरण में हिंदी, अंग्रेजी और गणित के विषयों से 225 सवाल किए जाते हैं।

पूरे पेपर को करने के लिए आपको दो घंटे का समय दिया जाता है। लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू के जरिए सेलेक्शन दिया जाता है।

परीक्षा के दौरान किन बातों का खास ध्यान रखें-

हम सभी जानते हैं कि ऐसी परीक्षाओं के लिए पेपर में हमेशा ही ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाते हैं। आपको जिन सवालों पर पूरा विश्वास हों सबसे पहले आपको उन सवालों को हल करना चाहिए। तैयारी करने के लिए अपना बेस मजबूत करें, कॉन्सेप्ट्स पर फोकस करें और पिछले साल के पेपर को हल करें।

Related News