हम सभी यह जानते हैं कि भारत में केवल 20% कच्चे तेल का उत्पादन किया जाता है और शेष मांग आयातित तेल से पूरी की जाती है। 2017-18 की अप्रैल-अक्टूबर अवधि में इराक ने सऊदी अरब को भारत के अग्रणी कच्चे तेल सप्लायर के रूप में बदल दिया।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड आदि भारत में मुख्य डीजल और पेट्रोल बेचने वाली कंपनियां हैं। ये कंपनियां पूरे भारत में डीलरों को पेट्रोल पंप आवंटित करती हैं और पेट्रोलियम उत्पादों को बेचती हैं।

उल्लेखनीय है कि मार्च 2016 तक भारत में लगभग 60,000 पेट्रोल स्टेशन हैं। इनमें से लगभग 25,000 इंडियन ऑइल (आईओसीएल), 13,000 भारत पेट्रोलियम (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (एचपीसीएल) के हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में आप खुद का पेट्रोल पंप का लाइसेंस कैसे पा सकते हैं जिसके लिए क्या प्रक्रिया करनी होगी, आइए जानते हैं।

प्रक्रिया का पहला कदम: योग्यता मानदंड:-

1. आवेदक एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और यदि वह अनिवासी भारतीय अर्थात एनआरआई है तो उसे कम से कम 180 दिनों तक भारत में रहना चाहिए।

2. आवेदक की आयु 21 से 55 साल के बीच होनी चाहिए।

3. उम्र के सही प्रमाण देने के लिए, आवेदक को 10वीं की मार्कशीट देनी होती है।

4. यदि कोई आवेदक गांव में रहता है और एससी / एसटी / ओबीसी श्रेणी से संबंधित है तो 10वीं पास होना आवश्यक है लेकिन सामान्य श्रेणी के आवेदक 12वीं पास होंगे।

5. अगर कोई शहरी क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोलना चाहता है, तो उसे ग्रेजुएट होना चाहिए।

प्रक्रिया का दूसरा कदम-

अगर पात्रता मानदंड के पहले कदम को पूरा कर लिया जाता है तो वह दूसरे कदम की प्रक्रिया में जाता है।

कितने पैसे लगाने होते हैं-

यदि ग्रामीण क्षेत्रों में पेट्रोल पंप खोला चाहता है तो कम से कम 12 लाख की आवश्यकता होगी, लेकिन यदि यह शहरी क्षेत्रों में खोला जाना है, तो कम से कम 25 लाख की आवश्यकता होगी। साथ ही, यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि ये रुपये किस रूप में होने चाहिए।

भूमि आवश्यकता-

पेट्रोल पंप डीलरों का चयन करने के लिए भूमि एक महत्वपूर्ण मानदंड है। आवेदक के पास क्षेत्र में भूमि होनी चाहिए या आप इसे कम समय के लिए पट्टे पर ले सकते हैं। आवेदक को जमीन के स्वामित्व को साबित करने के लिए विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों को दिखाना होता है।

तेल विपणन कंपनियां पेट्रोल पंप आवंटित करने से पहले स्थान की जांच करती हैं। कंपनियां यह जांचना चाहती हैं कि स्थान अधिक बिक्री उत्पन्न करने में मददगार होगा या नहीं। कभी-कभी तेल विपणन कंपनियां विशेष स्थानों के लिए निविदा खोलती हैं जहां पेट्रोल पंप खोला जाना है। आम तौर पर तेल कंपनियां राज्य राजमार्गों, राष्ट्रीय राजमार्गों और व्यस्त बाजार क्षेत्रों के पास पेट्रोल पंप खोलना पसंद करती हैं।

पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस फीस और आवेदन करने के लिए फीस-

वर्तमान में, पेट्रोल पंप के लिए लाइसेंस फीस मोटर स्पिरिट के लिए 18 / केएल और डीलर के स्वामित्व वाले "बी" / "डीसी" साइट रिटेल आउटलेट के लिए 16 / केएल है।

पेट्रोल पंप के लिए आवेदन फीस-

नियमित खुदरा दुकानों के लिए आवेदन शुल्क 1000 / - और ग्रामीण खुदरा के लिए 100 / - है। एससी / एसटी श्रेणियों के आवेदक आवेदन शुल्क पर 50% रियायत प्राप्त कर सकते हैं। आवेदकों को डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से आवेदन फीस देनी होती है।

पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवेदन कैसे करें-

सबसे पहले, आवेदकों को तेल विपणन कंपनियों द्वारा समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापन को देखना होगा। ये विज्ञापन तेल कंपनियों की वेबसाइट पर भी प्रकाशित किए जाते हैं।

ये विज्ञापन बताते हैं कि तेल कंपनियां कहां पेट्रोल पंप खोलना चाहती है। इच्छुक उम्मीदवार वांछित राज्य / शहर / क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जब तेल कंपनी को बड़ी संख्या में आवेदन आते हैं तो यह लॉटरी सिस्टम के माध्यम से विजेता के नाम की घोषणा की जाती है।

Related News