थल, जल और वायु सेना में भर्ती होने का सपना कई युवाओं का होता है। यह सोच कर ही युवा जोश और जज्बे से भर जाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप सेना में करियर कैसे बना सकते हैं। हम थल , जल और वायु सेना में करियर बनाने के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

(1) NDA (National Defence Academy) एग्जाम

NDA क्या है?

नेशनल डिफेन्स अकेडमी मूल रूप से भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है ! जिसमें थल सेना, वायुसेना और नौसेना के लिए उमीदवारों को प्रशिक्षित किया जाता है। जो कैंडिडेट्स इसमें सफल हो जाते हैं उसके बाद उनका सेलेक्शन अलग अलग सेना में विभिन्न पदों पर होता है।

NDA में प्रवेश के लिए परीक्षा

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, में प्रवेश के लिए UPSC द्वारा रिटर्न एग्जाम लिया जाता है। जो कैंडिडेट्स इसे क्लियर कर लेते हैं उनका इंटरव्यू राउंड होता है। इसके बाद सामान्य योग्यता, शारीरिक व सामाजिक कौशल, मनोवैज्ञानिक परीक्षण,टीम निर्माण कौशल चिकित्सा परीक्षण के आधार पर परखा जाता है।

इसके बाद कैंडिडेट्स को 1 साल के प्रशिक्षण पर भेजा जाता है। इन प्रशिक्षण संस्थानों में थल सेना के लिए IMA देहरादून, नौसेना को INA एजिला केरल और और वायुसेना उमीदवार के लिए हैदराबाद शामिल है।

NDA के लिए शैक्षणिक योग्यता

NDA परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स का अनमैरिड होना भी जरूरी है और उसकी उम्र 16 1/2 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस परीक्षा को देने के लिए कैंडिडेट्स का 12th पास होना भी जरूरी है।

(2) CDS (Combined Defence Services) एग्जाम

NDA की तरह ही CDS Exam का आयोजन भी UPSC के द्वारा साल में दो बार किया जाता है। इस परीक्षा के बाद भी थल, जल और वायु सेना में नौकरी मिलती है। रिटर्न एग्जाम के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और इसमें सेलेक्ट हो जाने वालों की ट्रेनिंग होती है। ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलट्री अकादमी देहरादून, नेवल अकादमी गोवा, एयरफोर्स अकादमी हेदराबाद और ऑफिसर ट्रेनिंग चेन्नई आदि जगहों पर भेजा जाता है।

CDS Exam के लिए शैक्षणिक योग्यता

यहाँ अलग अलग पदों के उम्मीदवारों का चयन होता है अतः उनकी शैक्षणिक योग्यता भी अलग अलग रहती है!

भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy)

इसके लिए कैंडिडेट के पास अधिकारी अकादमी के लिए किसी भी मन्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से स्नातक डिग्री होना जरूरी है।

भारतीय नौसेना अकादमी (Indian Naval Academy)

इस अकादमी के लिए केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ्स के साथ BSC या Engineering की डिग्री होना जरूरी है।

वायु सेना अकादमी (Air Force Academy)

इस अकादमी के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की डिग्री के साथ 10+2 में मैथ्स और फिजिक्स विषय होने चाहिए या फिर इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

CDS Exam के लिए आयु सीमा

1. भारतीय सैन्य अकादमी (IMA) के लिए आयु 19 से 24 साल

2. नौसेना अकादमी (INA) के लिए आयु 19 से 25 साल

3. अधिकारी परिक्षण अकादमी (OTA) के लिए आयु 19 से 25 साल

4. वायु सेना अकादमी (AFA) के लिए आयु 19 से 24 साल

Related News