जब किसी को मेहनत का फल मिलता है तो जो खुशी होती है उस खुशी की कोई कीमत नहीं लगाई जा सकती है। आपकी मेहनत का फल आपको एक ना एक दिन तो मिलना है है इसी बात को सोचकर आप जमकर मेहनत करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जितना चाहते हैं उससे कहीं ज्यादा उन्हें मिलता है जिसकी वजह से उनके बारे में जानना हम सबके बारे में जरूरी हो जाता है। जी हां, आज हम बात कर रहे हैं चांद बिहारी अग्रवाल की जो कि आज पटना के रहने वाले करोड़पति हैं।

यही चांद बिहारी कुछ समय पहले पटना की सड़कों और फुटपाथ पर साड़ियां और पकौड़े बेचा करते थे जो आज मेहनत के दम पर पटना की एक बहुत बड़ी दुकान के मालिक बन गए हैं। आज उनकी दुकान का एक साल का टर्नओवर लगभग 20 करोड़ रुपये तक चला जाता है और इसके साथ ही वो कई लोगों को हर साल रोजगार भी देते हैं।

शुरूआत सिर्फ एक ठेला लगाकर की थी-

अपने शुरुआती दिनों की मेहनत के बारे में चांद बताते हैं कि उनके घर की हालत शुरू से ही सही नहीं थी जिसके कारण जल्दी ही उन्हें कमाई के लिए आगे आना पड़ा। 10 साल जैसी छोटी उम्र में ही चांद बिहारी ने खुद का एक ठेला लगाना शुरू कर दिया था जहां वो 12 से 14 घंटे तक पकौड़े बेचते थे।

धीरे-धीरे मेहनत करते हुए चांद बिहारी आज जिस मुकाम पर पहुंच गए हैं जहां पहुंचने में लोगों की पूरी जिंदगी बीत जाती है। इनकी कड़ी मेहनत से इन्होंने महज 10 साल के भीतर आज करोड़ों का बिजनेस सेट कर लिया है।

आपको बता दें कि पटना में चांद बिहारी एक गोल्ड ज्वैलरी शॉप चलाते हैं जहां उनका सालाना टर्नओवर 20 करोड़ हैं। सड़क से आसमान के मुकाम पर पहुँचना हर किसी के लिए इतना आसान नहीं होता है।

इनको जानने के बाद आप ये मान लेंगे कि यह सच हैं कि मेहनत करके कुछ भी हासिल किया जा सकता है। अगर आप सच्चे मन और लग्न से किसी काम को करने में लग जाते हैं तो आपको सफलता मिलने से कोई नहीं रोक सकता है।

Related News