किसी कोर्पोरेट के सबसे ऊंचे पद पर बैठी किसी महिला बॉस को देखकर आप उस महिला के स्वतंत्र होने का अंदाजा लगा सकते हैं। आप यह कह सकते हैं कि उसने यहां तक पहुंचने के लिए अपने सपनों का पीछा किया है, लेकिन उस महिला के साहस और काम करने की लग्न ने ही उसे इस दुनिया में वहां टिके रहने दिया। आप भी किसी कंपनी में काम करते होंगे और वहां आपकी बॉस कोई महिला ही होगी।

कुछ लोगों को महिला बॉस होने से परेशानी हो सकती है लेकिन किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपके ऑफिस में महिला बॉस है तो उसके साथ आप कैसे काम और सब चीजें मैनेज कर सकते हैं।

सिर्फ बिजनेस और काम की ही बात करें-

कभी भी अपनी फीमेल बॉस से मित्रता बढ़ाने की कोशिश मत करो। उनकी कभी भी तारीफ मत करो। काम के अलावा और बातें करने के लिए उनके ऑफिस में कभी भी ना रूकें। किसी भी तरह की कोई नकली मुस्कान ना दिखाएं। आपको इस तरह करने से आगे चलकर इसका कोई सम्मान नहीं मिलेगा। अधिक संभावना है, आप इसे खो देंगे।

समझें कि उनके साथ हर बातचीत तार्किक के बजाय भावनात्मक होगी

किसी भी महिला की भावनाओं से निपटना पुरुषों के लिए कभी भी आसान नहीं होता है। यही कारण है कि आपको उसके साथ किसी भी भावनात्मक मुद्दे पर बातचीत को ले जाने की कोशिश करें। समझें कि उनके साथ हर चर्चा, विशेष रूप से तनावपूर्ण परिस्थितियों में, भावनात्मक हो रही है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी तार्किक व्यवहार करते हैं। शांत रहने और धीरे-धीरे बात करने की कोशिश करें।

बॉस के पीठ पीछे कभी बात मत करो-

अपने सहकर्मियों से उनके बारे में सवाल न पूछें। किसी भी बात पर पीछे से चुगली मत करो। किसी भी तरह की गपशप मत करो। आपके पास जीवन है, काम है तो जितना संभव हो सके अपने दिमाग पर होना चाहिए।

गलती होने पर सिर्फ अपना बचाव ना करें-

यदि आप कोई गलती करते हैं, तो खुद को समझाने की कोशिश न करें। दूसरों को कभी दोष न दें। गलती से सहमत हैं, लेकिन इसे इससे अधिक महत्वपूर्ण नहीं बनाते हैं। अगर आपकी बॉस इसे आगे बढ़ाना चाहती है तो हर कोई गलती करता है, इससे ज्यादा ना घबराएं।

Related News