सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने महत्वपूर्ण दस्तावेजों के नुकसान की रिपोर्ट के कारण केरल में सीबीएसई संबद्ध स्कूलों के छात्रों को डिजिटल मार्क शीट्स, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और पास सर्टिफिकेट आवंटित करने की घोषणा की है। "केरल में 1,300 से अधिक स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हैं। बोर्ड परीक्षा अकादमिक दस्तावेज उच्च अध्ययन और रोजगार इत्यादि के लिए प्रवेश के लिए महत्वपूर्ण हैं। सीबीएसई ने नेगडी के साथ तकनीकी सहयोग में अपना खुद का और पहला डिजिटल अकादमिक भंडार विकसित किया जिसे 'परिनम मंजुशा' कहा जाता है।

इस अकादमिक भंडार को डिजीलॉकर के साथ एकीकृत किया गया है। सरकार द्वारा संचालित एक सेवा जो नागरिकों को क्लाउड पर कुछ आधिकारिक दस्तावेजों को स्टोर करने में सक्षम बनाती है। परिणाम मंजुशा / डिजीलॉकर के माध्यम से प्रदान किए जा रहे डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज सीबीएसई की परीक्षा नियंत्रक के डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करके डिजिटल हस्ताक्षर किए जाते हैं जो उन्हें आईटी अधिनियम के अनुसार कानूनी रूप से वैध डिजिटल दस्तावेज बनाते हैं। इन दस्तावेजों में पीकेआई आधारित क्यूआर कोड और ऐसे दस्तावेज भी हैं। मोबाइल ऐप का उपयोग करके प्रामाणिकता के लिए सत्यापित किया जा सकता है।

सीबीएसई डिजिटल दस्तावेज डाउनलोड करने के लिए यहां कुछ कदम दिए गए हैं:

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, 'cbse. Digitallocker .gov. in

चरण 2: लॉगिन विवरण दर्ज करें

चरण 3: उस दस्तावेज़ पर क्लिक करें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं

चरण 4: मार्क शीट का प्रिंट आउट लें

उम्मीदवार अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर परिणामों की घोषणा के समय प्रदान किए गए अपने संबंधित लॉगिन-आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके परिणाम मंजुशा वेबसाइट से अपने दस्तावेज डाउनलोड कर पाएंगे। केरल में हाल ही में सदी में सबसे खराब बाढ़ आई जिसके कारण यह 19,512 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया।

Related News