आजकल हर कोई यही मान के चलता है कि अगर आपको काम करने का या प्रोफेशनल एक्सपीरिएंस नहीं है तो आप अपनी मनचाही जॉब को आसानी से नहीं कर सकते हैं। आप भी ऐसा सोचते होंगे और अपने करियर को आगे बढ़ाने का राह में एक्सपीरिएंस को एक बहुत बड़ी समस्या मानते होंगे, तो चलिए आज हम आपकी मदद करते हैं। हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बिना किसी एक्सपीरिएंस के अपनी मनचाही जॉब हासिल आसानी से कर सकते हैं।

इंटर्नशिप-

यदि आप एक फ्रेशर हैं और किसी विशेष क्षेत्र में अब तक कोई ज्ञान नहीं है, तो हमेशा इंटर्नशिप के साथ शुरू करने की सलाह दी जाती है। आगे एक उपयोगी करियर सुनिश्चित करने के लिए सही मार्गदर्शन के साथ मूल बातें सीखना आपके लिए काफी बेहतर साबित होगा।

कैंपस से सेलेक्शन-

यह इंटर्नशिप के समान है लेकिन थोड़ा अलग है। कंपनियां कॉलेजों और निजी संस्थानों में आती हैं और उन उम्मीदवारों को नौकरियां प्रदान करती हैं जो अपने अकादमिक उत्कृष्टता या व्यावहारिक ज्ञान के साथ अपने दिमाग को लगाने में सक्षम होते हैं। हमेशा अद्वितीय बनें और कौन जानता है, आपकी अगली साल कैंपस से ही जॉब लग जाए।

कुछ हटके करें-

यदि आप भीड़ से अलग और बाहर खड़े होना चाहते हैं, तो हमेशा कुछ हटके करें। कंपनियां तकनीकी या गीक की तलाश नहीं कर रही हैं। कुछ अलग होने से आपको बाकी से परिभाषित किया जाता है और कंपनियों द्वारा ध्यान देने की संभावना बढ़ जाती है। आप बोलने में थोड़े हटके हो सकते हैं या फिर आपका चीजों को देखने का दृष्टिकोण अलग हो सकता है।

बात करना-

नौकरी पाने के लिए आपका बोलना और बोलने का तरीका काफी मायने रखता है। नौकरी पाने की संभावना में आपके और भर्तीकर्ता के बीच एक अच्छी तरह से किया गया इंटरैक्टिव वार्तालाप आपके लिए बहुत जरूरी है।

दृष्टिकोण-

आपका दृष्टिकोण सफलता की कुंजी है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण और दृष्टिकोण आपको जॉब देने वाली कंपनी पर काफी स्थायी प्रभाव छोड़ सकती है। यद्यपि आप एक फ्रेशर हैं लेकिन यदि आप सही दृष्टिकोण रखते हैं, तो आप सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

Related News