PC: tv9hindi

उत्तर प्रदेश के वृंदावन में लड़कियों के लिए पहला सैन्य स्कूल खोला गया है। यह स्कूल सभी राज्यों और केंद्र प्रशासित क्षेत्रों में गैर-सरकारी संगठनों/निजी/राज्य सरकारी स्कूलों के सहयोग से स्थापित किया गया है। संविद गुरुकुलम गर्ल्स मिलिट्री स्कूल वात्सल्य ग्राम परिसर में स्थित है। इसमें लड़कियों के लिए कुल 870 सीटें हैं, जो सैन्य प्रशिक्षण के साथ-साथ शिक्षा भी प्रदान करती हैं।

स्कूल सीबीएसई पाठ्यक्रम का पालन करेगा, और प्रवेश प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है। प्री-नर्सरी, नर्सरी, कक्षा 1, कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 के लिए प्रवेश खुले हैं। सीट की उपलब्धता के आधार पर अन्य ग्रेड में नामांकन पर भी विचार किया जा सकता है।

लड़कों के लिए भी प्रवेश उपलब्ध है। कक्षा 5 तक लड़के और लड़कियों दोनों को डे बोर्डर या आवासीय छात्र के रूप में प्रवेश दिया जा सकता है। कक्षा 6 से 11 तक की लड़कियां आवासीय छात्रा के रूप में नामांकन करा सकती हैं। लड़कों को कक्षा 6 के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं है।

प्रवेश के लिए आयु क्या होनी चाहिए?
कक्षा 6 में प्रवेश के लिए छात्रों की आयु 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए। प्रवेश प्रक्रिया के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता और बच्चे के आधार कार्ड, पासपोर्ट आकार के फोटो और पिछले स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है। सभी प्रासंगिक दस्तावेज संविद गुरुकुलम गर्ल्स मिलिट्री स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट samvidgurukulam.org पर जमा किए जा सकते हैं। साथ ही प्रवेश संबंधी सभी जानकारी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

प्रवेश के लिए एक प्रवेश परीक्षा अनिवार्य है, जिसमें भाषा, गणित, तर्कशक्ति, विज्ञान और सामान्य ज्ञान जैसे विषय शामिल होते हैं। लिखित परीक्षा पास करने के बाद छात्रों को शारीरिक और मेडिकल परीक्षा भी पास करनी होगी। हालाँकि, पीजी और नर्सरी कक्षाओं में प्रवेश के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होती है, जहाँ बच्चे और माता-पिता के साथ व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किया जाता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News