PC:tv9hindi

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने एलडीसी सहित विभिन्न पदों के लिए अधिसूचना जारी की है, जिसमें 9 जनवरी, 2024 से 7 फरवरी, 2024 तक आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। उम्मीदवार अपने आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, dsssbonline.nic के माध्यम से ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को भर्ती विज्ञापन का ध्यानपूर्वक अध्ययन करना चाहिए।

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से, बोर्ड का लक्ष्य लोअर डिवीजन क्लर्क, जूनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर ग्रेड 2, जूनियर स्टेनोग्राफर, एलडीसी-कम-टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर और असिस्टेंट सहित कुल 2354 रिक्त पदों को भरना है।

क्या योग्यताएँ हैं?
लोअर डिवीजन क्लर्क पदों के लिए आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। जूनियर असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट पूरा करना चाहिए। अन्य पदों के लिए योग्यता की जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

आयु सीमा - कुछ पदों के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच निर्धारित है, जबकि अन्य के लिए यह 18 से 30 वर्ष के बीच है। एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 साल की छूट और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 3 साल की छूट है।

आवेदन कैसे करें?

आधिकारिक वेबसाइट dsssbonline.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर रजिस्ट्रेशन टैब पर क्लिक करें।
पंजीकरण के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करें।
आवेदन प्रक्रिया शुरू करें, शुल्क जमा करें और सबमिशन पूरा करें।

आवेदन शुल्क - आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। एससी, एसटी, पूर्व सैनिक और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

चयन प्रक्रिया - इन विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों को एक चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा जिसमें स्किल टेस्ट, और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन शामिल होगा। परीक्षा सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी, और बोर्ड ने अभी तक परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं की है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News