PC: tv9hindi

शराब घोटाले से जुड़े आरोपों में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। ईडी, जिसे प्रवर्तन निदेशालय के रूप में भी जाना जाता है, भ्रष्टाचार और अन्य संबंधित मामलों में छापेमारी और गिरफ्तारी के लिए जिम्मेदार है। अपराध. आइए जानें कि कोई ईडी में नौकरी कैसे सुरक्षित कर सकता है, क्या योग्यताएं आवश्यक हैं और चयनित उम्मीदवार को कितना वेतन मिलता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ईडी मुख्य रूप से प्रतिनियुक्ति के आधार पर उम्मीदवारों की भर्ती करता है, और रिक्तियों को समय-समय पर विज्ञापित किया जाता है। इसके अतिरिक्त, कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ईडी के भीतर विभिन्न पदों के लिए भर्ती भी आयोजित करता है।

एसएससी ईडी के लिए भर्ती कैसे करता है?
कर्मचारी चयन आयोग केंद्रीय विभागों में भर्ती के लिए हर साल एसएससी सीजीएल परीक्षा आयोजित करता है। सीजीएल परीक्षा के माध्यम से, एसएससी सहायक प्रवर्तन अधिकारी के पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती करता है।

कौन आवेदन कर सकता है?
सहायक प्रवर्तन अधिकारी के पद के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जमा किए जाने हैं। एसएससी ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है। सहायक प्रवर्तन अधिकारी पदों के लिए आवश्यक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक है। इसके अतिरिक्त, आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार आयु में छूट के पात्र हैं।

चयन प्रक्रिया कैसे संचालित की जाती है?
सहायक प्रवर्तन अधिकारी पदों के लिए चयन टियर 1 और टियर 2 परीक्षाओं के माध्यम से किया जाता है। टियर 1 परीक्षा में सफल उम्मीदवार टियर 2 परीक्षा के लिए आगे बढ़ते हैं, जिसके बाद टियर 2 पास करने वालों के लिए दस्तावेज़ सत्यापन किया जाता है, जिससे उनकी नियुक्ति होती है। चयनित उम्मीदवारों को लगभग 44,900 रुपये से लेकर 1,42,400 रुपये प्रति माह तक वेतन मिलता है।

Related News