PC: tv9hindi

सीआईएसएफ, या केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, गृह मंत्रालय के अधीन कार्यरत एक अर्धसैनिक बल है। यह हवाई अड्डों, मेट्रो प्रणालियों और प्रमुख मंदिरों जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। युवाओं के बीच सबसे पसंदीदा नौकरियों में से एक मानी जाने वाली सीआईएसएफ कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर के लिए पदों की पेशकश करती है। आइए इन भूमिकाओं के लिए पात्रता मानदंड, आयु सीमा और भर्ती प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानें।

बता दें कि सीआईएसफ की सुरक्षा कोई भी निजी कंपनी और फर्म ले सकती है, लेकिन उसके लिए संबंधित कंपनी को सरकार की ओर से निर्धारित एक राशि का भुगतान करना होता है। युवाओं को समय-समय पर स्थानांतरण के साथ, देश भर में कहीं भी तैनात किया जा सकता है।

CISF में कौन हो सकता है भर्ती?
सीआईएसएफ द्वारा घोषित विभिन्न पदों के लिए योग्यता और आयु मानदंड अलग-अलग हो सकते हैं। कांस्टेबल पदों के लिए इंटरमीडिएट योग्यता वाले आवेदक पात्र हैं और उनकी आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट मिल सकती है।

PC: India Today

CISF में कैसे होता है चयन?
कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए चयन में लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और दस्तावेज़ सत्यापन शामिल है। अगले चरण, जो कि पीईटी है, में आगे बढ़ने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। लिखित परीक्षा में असफल होने वालों को चयन प्रक्रिया से अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।

कितनी मिलती है सैलरी?:
सीआईएसएफ में चयनित कांस्टेबलों को 21,700 से 69,100 रुपये तक वेतन मिलता है। मूल वेतन के अलावा, विभिन्न भत्ते कुल आय में जुड़ते हैं। अग्निवीर जैसे पदों के लिए आवेदन करने वाले सेवानिवृत्त कर्मियों को भी चयन प्रक्रिया में कुछ छूट का लाभ मिलता है। सीआईएसएफ भर्तियों के संबंध में विस्तृत अधिसूचना गृह मंत्रालय द्वारा जारी की जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News