एक कलेक्टर केंद्र सरकार की सेवा में सबसे प्रतिष्ठित पदों में से एक है। आप कलेक्टर बनने के इच्छुक भी हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कलेक्टर कौन होता है? एक कलेक्टर एक व्यक्ति है जिसे केंद्र सरकार द्वारा जिले में विभिन्न प्रशासनिक कार्यों को संभालने के लिए नियुक्त किया जाता है। एक कलेक्टर एक राज्य में सबसे अधिक रैंक वाला सरकारी अधिकारी होता है। यद्यपि एक कलेक्टर केंद्रीय सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता है, लेकिन वह राज्य सरकार की देखरेख में काम करता है। आइए कलेक्टर के पद के बारे में विस्तार से पढ़ें।

कलेक्टर की भूमिका क्या है?

  • एक कलेक्टर के कुछ कर्तव्य और जिम्मेदारियां निम्नलिखित हैं।
  • वह अपने जिले में कानून और व्यवस्था, राजस्व प्रशासन और सामान्य प्रशासन बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है।
  • वह भूमि और राजस्व प्रशासन के प्रमुख के रूप में, कार्यकारी मजिस्ट्रेट के जिला प्रमुख के रूप में, और अपने जिले के मुख्य सूचना और शिकायत निवारण अधिकारी के रूप में कार्य करता है।
  • वह अपने जिले में विशेष कानूनों जैसे शस्त्र, विस्फोटक और छायांकन अधिनियम आदि में भी एक अधिकारी के रूप में कार्य करता है।
  • वह कानून और व्यवस्था की देखरेख के लिए जिम्मेदार है।
  • वह आपदा प्रबंधन के प्रभारी अधिकारी के रूप में कार्य करता है और अपने क्षेत्र के भीतर आपातकालीन स्थितियों के मामले में आवश्यक कदम उठाता है।
  • वह राजस्व, कराधान, आदि जैसे विभिन्न कार्यों के लिए जिम्मेदार है।
  • वह कार्यकारी मजिस्ट्रेट और मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) / जिला विकास आयुक्त के रूप में भी कार्य करता है।
  • वह संसद, राज्य विधानमंडल और स्थानीय निकायों के लिए चुनाव आयोजित करता है।

संक्षेप में, एक कलेक्टर अपने जिले के लगभग क्षेत्रों में अपने कर्तव्यों का पालन करता है- सूचना प्रौद्योगिकी, ग्रामीण विकास, मानव संसाधन विकास, लाइसेंस और नियामक प्राधिकरण, आर्थिक विकास, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, आदि।

कलेक्टर के रूप में अपना करियर कैसे बनायें?

एक व्यक्ति को कलेक्टर बनने के क्या पात्रता मानदंड होना जरुरी है? आइए जानते हैं।

एज लिमिट: सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। एससी / एसटी के उम्मीदवारों को आयु में 5 वर्ष की छूट और ओबीसी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में 3 वर्ष आयु में छूट दी गई है।

न्यूनतम शिक्षा की आवश्यकता: एक आवेदक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। अंतिम वर्ष के छात्र भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उन्हें बाद में एक चरण में अपना डिग्री / पास प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

परीक्षा

प्रतियोगी परीक्षा: आपको UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) को क्लीयर करना होगा। संघ लोक सेवा आयोग सरकार के तहत विभिन्न सिविल सेवाओं में भर्ती के लिए हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की तरह इस परीक्षा में तीन चरण हैं- प्रारंभिक परीक्षा, मेन्स परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण या साक्षात्कार। प्रारंभिक परीक्षा (जिसे सिविल सेवा एप्टीट्यूड टेस्ट या CSAT के रूप में जाना जाता है) में दो पेपर होते हैं और प्रत्येक पेपर के लिए 200 अंकों का होता है। दोनों पत्रों में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं। पेपर II प्रकृति में योग्यता है। मेन्स परीक्षा में एक लिखित परीक्षा और एक साक्षात्कार होता है। लिखित परीक्षा में कुल 9 प्रश्नपत्र होते हैं, जिसमें से 2 परीक्षाएं क्वॉलिफाइंग वाले होती हैं, जबकि शेष 7 परीक्षाएं रैंकिंग नेचर की होती है। लिखित परीक्षा 1750 अंकों की होती है और इंटरव्यू या व्यक्तित्व परीक्षण 275 अंकों का होता है, इस प्रकार सिविल सेवा मेन्स परीक्षा में कुल 2025 अंक होते हैं।

कृपया ध्यान दें कि क्वालिफाइंग एग्जाम में न्यूनतम 33% मार्क्स लाना जरूरी होता है, ताकि आपको किसी अन्य परीक्षा के आधार पर ग्रेड किया जा सके। इसका मतलब है कि इसे अगले लेवल पर एलिजिब्लिटी के लिए ग्रेडेड नहीं किया जाएगा।

आपको 10 वीं या 12 वीं के बाद कौन से विषय चुनने चाहिए?

आपको कलेक्टर बनने के लिए CSAT और CSE में उपस्थित होने के लिए कम से कम स्नातक होने के लिए उत्तीर्ण होना चाहिए। लेकिन अगर आपको एक कलेक्टर के रूप में अपना करियर बनाने का जुनून है, तो आपको अपने मैट्रिक या +2 पास होते ही खुद को तैयार करना शुरू कर देना चाहिए। अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, भारतीय कानून और संविधान, इतिहास, आपदा प्रबंधन, आदि से संबंधित पुस्तकें पढ़ें।

यही नहीं, आपके पास उत्कृष्ट प्रशासनिक कौशल, नेतृत्व कौशल, अच्छा संचार कौशल, पारस्परिक कौशल भी होना चाहिए और त्वरित और सटीक निर्णय लेने की आपकी क्षमता को तेज करना चाहिए।

Related News