सीआईडी ऑफिसर भारत की आपराधिक जाँच एजेंसी के तौर पर काम करती है और कई केस को सुलझाने का काम इन्ही का होता है। यह एजेंसी भारत सरकार के अधीन आती है। यह पुलिस की सबसे खास इकाइयों में से एक है। सीआईडी अधिकारी का काम एक जासूस की तरह होता है और सीआईडी की स्थापना 1 अप्रैल 1906 को हुई थी।

सीआईडी अधिकारी किसी भी आपराधिक मामलों को सुलझाने, उनके लिए महत्वपूर्ण सबूत इक्क्ठा करने, आपराधिक मामलों और धोखाधड़ी जैसे मामलों के समाधान के लिए काम करते हैं।

सीआईडी ​​अधिकारी के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

सीआईडी ​​में कई पदों पर भर्ती होती है और यह भर्ती औ ग्रेड द्वारा निर्धारित की जाती है। सीआईडी में एक सहायक इंपेक्टर के तौर पर यदि भर्ती मिलती है तो उसके लिए योग्यता 12वीं पास है। यदि कोई सब-इंस्पेक्टर के रूप में शामिल होना चाहता है तो कैंडिडेट का ग्रेजुएशन पास होना जरुरी है।

इसके अलावा नागरिकों के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए। कैंडिडेट्स की उम्र 20 साल से 27 साल के बीच होनी चाहिए।

सीआईडी ​​अधिकारी परीक्षा के लिए कितने प्रयास कर सकते हैं-

* जनरल कैटेगिरी के लिए - 4 प्रयास।

* एससी / एसटी कैटेगिरी के लिए - असीमित प्रयास

* ओबीसी कैटेगिरी के लिए - 7 प्रयास

सेलेक्शन प्रोसेस-

सेलेक्शन प्रोसेस की बात करें तो कैंडिडेट्स का सेलेक्शन रिटर्न एग्जाम के आधार पर होता है और इसके बाद उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इसी के साथ कैंडिडेट्स का फिजिकल टेस्ट भी लिया जाता है।

सीआईडी ​​ऑफिसर बनने के लिए आवश्यक बुनियादी स्किल-

*बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल्स

* समाज की वर्तमान घटनाओं पर ज्ञान होना चाहिए।

* मैनेजमेंट

परीक्षा पैटर्न-

परीक्षा पैटर्न की बात करें तो इस एग्जाम में 2 पेपर होते हैं और इनके लिए 2 घंटे का समय मिलता है। टोटल 200 नंबर के सवाल कैंडिडेट्स से पूछे जाते हैं। पेपर में जनरल इंटेलिजेंस + लॉजिक, जनरल अवेयरनेस, Aptitudes से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं।

सीआईडी ऑफिसर की सैलरी क्या होती है?

शुरूआती तौर पर 8000-24500 रुपये तक सैलरी मिलती है। इसके अलावा महंगाई भत्ता, छुट्टी भत्ता, यात्रा भत्ता, मेडिकल और आवास इत्यादि।

Related News