शादी उद्योग सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है क्योंकि शादी के प्लानर्सआजकल चलन में है। हालांकि पेशेवर ब्राइडमाइड्स की अवधारणा पश्चिम में हुई थी। यह जल्द ही शहरी भारत में पकड़ जमा रही है। यदि आप एक प्रोफेशनल ब्राइडमेड के रूप में काम करते हैं, आप 9 से 5 वाली नौकरी नहीं कर पाएंगे। इसके बजाए, आप मल्टीटास्किंग में अपना रूझान पाएंगे।

यह सच है कि कई दुल्हनों के पास उनके सबसे अच्छे दोस्त हैं और बहनें इस भूमिका को उठाती हैं। लेकिन, ज्यादातर लोग बिना किसी ज़िम्मेदारी के शादी का आनंद लेना चाहते हैं। यह वह जगह है जहां प्रोफेशनल ब्राइडमेड की तस्वीर सामने आती है।

एक पेशेवर ब्राइडमेड के रूप में आपको स्टाइल सलाहकार होने की आवश्यकता होगी यानी जब भी उसे मदद की ज़रूरत होती है तो दुल्हन को फैशन विकल्पों पर सलाह दें। आपको संगीत गीतों और नृत्य प्रथाओं का समन्वय करने की भी आवश्यकता होगी। आपसे अनुरोध किया जा सकता है कि दुल्हन के स्नैपचैट और इंस्टाग्राम खाते को कुछ दिनों तक संभालें। इसके अतिरिक्त, आपको प्रासंगिक विक्रेताओं के बारे में जानकारी रखने की आवश्यकता होगी और उनकी जरूरतों के आधार पर उन्हें सर्वश्रेष्ठ सलाह दी जाएगी।

जबकि इस करियर का दायरा बहुत अधिक है, ज्यादातर लोग अभी भी इसके बारे में नहीं जानते हैं। आज कुछ शादी की कंपनियां इस भूमिका के ऑन है। इस क्षेत्र के बारे में जनता को शिक्षित करने का एक तरीका यह है कि उन्हें नौकरी के बारे में जानकारी देना। श्री कैप्सिम ने विस्तार से बताया कि एक प्रोफेशनल ब्राइड की नौकरानी का काम एक अच्छा व्यक्तिगत सहायक, समस्या हल करने वाला, सामाजिक निदेशक होना और दुल्हन के दोस्तों, परिवार, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया को संभालना है।

इस पेशे के बारे में सबसे अच्छा हिस्सा क्या है? आपको सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं है। आपको बस महान लोगों के स्किल्स की ज़रूरत है। यह एक मजेदार और क्रिएटिव नौकरी है जहां आप कई अलग-अलग लोगों से बातचीत कर सकते हैं। आप शादी के उत्सव के दौरान लगभग हर समय खाना, नृत्य और आनंद लेते हैं। दुल्हन को शांत करने में मदद करने और उसके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिन पर उसकी मदद सकते हैं।

Related News